सांस्कृतिक कार्यक्रम व लोक गीतों के माध्यम से लोगों को किया स्वास्थ्य के प्रति जागरूक

नौचंदी मेले के पटेल मंडप में स्वास्थ्य जागरूकता सम्मेलन का आयोजन
  मेरठ, 13 मई 2022। नौचंदी मेले के पटेल मंडप में शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में स्वास्थ्य जागरूकता सम्मेलन का आयोजन किया गया जिसमें आशा कार्यकर्ताओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों व लोक गीतों के माध्यम से पटेल मंडप में आए लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया गया।  उन्होंने बताया किस तरह अपने को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रख सकते हैं। कार्यक्रम में कन्या भ्रूण हत्या के प्रति लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया गया।



 कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. अखिलेश मोहन, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व नोडल आरसीएस  डा. पूजा शर्मा द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। माछरा ब्लॉक की सुमन आर्या ने नाटक के माध्यम से अपनी प्रस्तुति दी। सरधना ब्लॉक की फरजाना ने सुमन आर्य के साथ मिलकर कन्या भ्रूण हत्या पर नाटक पेश करते हुए कन्या भ्रूण हत्या रोकने का संदेश दिया। नाटक के माध्यम से बताया गया कि बेटा बेटी एक समान हैं। बेटियों को बेटों के बराबर दर्जा मिलना चाहिए। कोख में पल रहे भ्रूण की जांच कराना कानूनन अपराध है।



 रजपुरा ब्लॉक की प्रतिभा ने हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर को लेकर नाटक की प्रस्तुति दी। नाटक के माध्यम से बताया गया कि हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर वर्तमान समय में किस प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी सेवाएं दी जा रही हैं। नाटक के माध्यम से बताया कि हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर सभी प्रकार की जांच निशुल्क की जाती हैं। उपचार भी पूरी तरह निशुल्क होता है। नाटक के माध्यम से बताया गया कि किस प्रकार आशा कार्यकर्ता लोगों से सम्पर्क कर उन्हें हेल्थ एडं वेलनेस  सेटर लेकर पहुंचती है। नाटक को दर्शकों ने खूब सराहा।इसके पश्चात  सरूरपुर ब्लॉक की पूनम व मीनू चौधरी ने नृत्य नाटक, खरखौदा व रोहटा ब्लॉक की बिमला व प्रिया प्रकाश,कुसुम लता  व बिमलेश ने लोक गीत के माध्यम से स्वास्थ्य के प्रति संदेश दिया। जिला मातृ स्वास्थ्य पर्रामश दाता इलमा अजीम ने कन्या भ्रूण हत्या पर कविता पेश कर जमकर दर्शकों की तालियां बटोरी।
 नोडल अधिकारी डा पूजा शर्मा ने पटेल मंडप में आयोजित स्वास्थ्य जागरूकता सम्मेलन में बताया किस प्रकार से जनपद में स्वास्थ्य विभाग कार्य कर रहा है।  इस मौके पर डा. विपिन कुमार,जिला स्वास्थ्य एवं शिक्षा अधिकारी बाबू राम , डीसीपीएम हरपाल सिंह, परिवार नियोजन के  कोऑर्डिनेटर हुसैन, एसीपीए कायाकल्प के सुरेश कुमार समेत विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts