योग संपूर्ण जीवन शैली हैः प्रो.ओमप्रकाश सिंह


वाराणसी। अंतर विश्वविद्यालय अध्यापक शिक्षा केन्द्र वाराणसी की ओर से आयोजित आभासी व्याख्यानमाला में वक्ताओं ने योग और उसके महत्व पर प्रकाश डाला।
संस्था के निदेशक प्रो. प्रेम नारायण सिंह ने कार्यक्रम का प्रारम्भ विषय प्रवर्तन एवं मुख्य अतिथि के साथ सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए किया। मुख्य वक्ता प्रो. ओम प्रकाश सिंह (विभागाध्यक्ष, काय चिकित्सा विभाग, आयुर्वेद संकाय, चिकित्सा विज्ञान संस्थान, बीएचयू) ने कहा कि योग अपने आप में एक संपूर्ण जीवन शैली है। यह आरोग्य का मूल है जो हमारे आहार-विहार, आचार और विचार को दर्शाता है। उन्होंने आचार-विचार के साथ ही साथ योग द्वारा तनाव और रोग प्रबंधन की समेकित संकल्पना को प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि आधुनिक जीवन शैली ने आज सदियों पुरानी जीवन शैली का क्षरण कर दिया है।
उन्होंने कहा कि योग का स्वास्थ्य के प्रति सदैव एक समग्र दृष्टिकोण रहा है, जिसमें मन-शरीर आत्मा तीनों का सामूहिक उपचार सम्मिलित है। आयुर्वेद मी मन और शरीर की परस्पर निर्भरता पर जोर देता है। वर्तमान में यदि हम सकारात्मक स्वास्थ्य की कामना करते हैं तो हमें संयमित आचार- विचार और खान-पान को अंगीकार करना होगा।
उन्होंने कहा कि योग से व्यक्ति में बेहतर सतर्कता और शारीरिक शक्ति का विकास होता है और शारीरिक व मानसिक दोनों प्रकार के तनाव को सहने की शक्ति मिलती है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts