प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस पर एनीमिक गर्भवतियों को आयरन सुक्रोज चढ़ाया गया


मेरठ, 10 मई, 2022। जनपद में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस के मौके पर सोमवार को गर्भवती की प्रसव पूर्व निशुल्क जांच की गयी। जांच के दौरान उच्च जोखिम गर्भावस्था (एचआरपी) वाली गर्भवती चिन्हित की गईं। इस मौके पर एक ओर जहां च्च्एक कदम सुरक्षित मातृत्व कीओरज्ज् कार्यक्रम के तहत गर्भवती महिलाओं को आयरन,कैल्शियम, फोलिक एसिड और एलवेंडाजोल की गोलियां वितरित की गईं वहीं एनीमित गर्भवतियों को आयरन सुक्रोज चढाया गया।
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं कार्यक्रम की नोडल अधिकारी डा. पूजा शर्मा ने बताया संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने और मातृ-शिशु मृत्युदर को कम करने के उद्देश्य से जनपद में सोमवार को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस का आयोजन किया गया। इस दौरान स्वास्थ्य केन्दों पर गर्भवतियों के स्वास्थ्य की जांच की गयी। इस दौरान ब्लड प्रेशर, ब्लड टेस्ट,यूरिन टेस्ट, हीमोग्लोबिन की जांच और अल्ट्रासाउंड की सुविधा प्रदान की गई और उच्च जोखिम गर्भावस्था वाली गर्भवतियों को चिन्हित किया गया ताकि समय रहते उनके लिए जरूरी उपचार उपलब्ध कराया जा सके। प्रसव पूर्व जांच के उपरांत गर्भवतियों को आयरन, कैल्शियम, फोलिक एसिड और एलवेंडाजोल की गोलियां उपलब्ध कराई गईं और जिन गर्भवतियों का हीमोग्लोबिन कम पाया गया, उन्हें आयरन सुक्रोस चढ़ाया गया।
जिला मातृ स्वास्थ्य पर्रामशदाता इलमा अजीम ने बताया कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस पर स्वास्थ्य केन्द्र पर आयीं गर्भवती महिलाओं व धात्री महिलाओं में से उच्च जोखिम महिलाओं को आयरन सुक्रोज की सेवा भी प्रदान की गयी। इस दौरान एक  कदम सुरक्षित मातृत्व कीओर के अभियान में तहत केन्द्रों पर आयी गर्भवती व धात्री महिलाओं को गोलियों का वितरण किया गया।

खाता खुलने से लाभार्थी को मिलेगा सीधा लाभ :
नोडल अधिकारी डा पूजा शर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस पर सोमवार को उन गर्भवती महिलाओं के बैंक खाते खुलवाए गये जिनके नाम से किसी बैंक में खाता नहीं था। जननी सुरक्षा योजना और प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की धनराशि लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर करने के लिए बैंक खाता होना जरूरी है। जननी सुरक्षा योजना में शहरी क्षेत्र में १००० रुपये और ग्रामीण क्षेत्र में १४०० रुपये दिये जाते हैं। इसके अलावा प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में पहली बार मां बनने पर तीन किस्तों में पांच हजार रुपये दिये जाते हैं। यह रकम डीबीटी के माध्यम से दी जाती है। बैंक में खाता नहीं होने के कारण कई बार महिलाएं योजनाओं का लाभ नहीं ले पातीं, इसलिए विभाग ने बैंकों के माध्यम से जीरो बैलेंस पर खाता खोलने की व्यवस्था की है, इससे लाभार्थी को सीधा लाभ मिलेगा। उन्होंने बताया प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस पर लाभार्थियों की परिवार नियोजन के लिए भी काउंसलिंग की गयी।
-------------
बोले लाभार्थी :
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मवाना पहुंची लाभार्थी मवाना निवासी गर्भवती निशा सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनाओं से खुश नजर आईं। सरकार की एंबूलेस घर से लेकर अस्पताल जाती है और जांच पड़ताल के बाद घर वापस छोडती है। वहीं माछरा निवासी रीता ने बताया कि सरकार की निशुल्क प्रसव पूर्व जांच की सुविधा से काफी खुश है। इसके कारण उनके  पैसे की बचत हो रही है, जबकि प्राइवेट हॉस्पिटल में यह नामुमकिन था।  
---------------------

No comments:

Post a Comment

Popular Posts