पेट्रोल 9.5 रूपये और डीजल 7रूपये सस्ता सिलेंडर पर घटे 200 रूपये

केन्द्र  ने कम की एक्साइज डयूटी 

 नयी दिल्ली।  केन्द्र सरकार ने शनिवार को बडी घोषणा की । सरकार ने एक्साईज डयूटी कम करते हुए  पेट्रोल 9.5 रू पये और डीजल पर 7 रूपये घटाए है। सरकार ने सिलेंडर पर भी 200 रूपये कम किए है।इससे मंहगाई से जुझ रही जनता को खासी राहत मिलेगी। 

 केन्दी्रय वित्त  मंत्री सीतारमण ने कहा कि हम पेट्रोल  पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क 8 रूपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रूपये प्रति लीटर कम रहे है। इससे पेट्रोंल  की कीमत 9.5  रूपये प्रति लीटर और डीजल  की कीमत 7 रूपये प्रति लीटर कम हो जाएगी। 

 गैस सिलेंडर पर मिलेगी  सब्सिडी 

 वाहन इंधन के अलावा केन्द्र  सारकार ने मंहगे सिलेंडर खरीदने वालों भी राहत दी हैऔर उज्जवला  योजना के लाभार्थियों  को 200 रूपये प्रति गैस सिलेंडर  की सब्सिडी देने का फैसला किया है।  इससे 9 करोड लाभार्थियों को फायदा मिलेगा। वित्त मंत्री सीतारमण ने ट्वीट करते हुए कहा है कि जब से केन्द्र में  मोदी सरकार  आई है। हम गरीबों के कल्याण केलिये काम कर रहे है। हमने गरीबों  और मध्यम वर्ग की मदद के लिये कुछ कदम उठाए है। इसका नतीजा ये निकला है कि  हमारे कार्यकाल में औसत  महंगाई  पिछली सरकार से कम हो रही है।उन्होंने कहा कि दुनिया इस वक्त मुश्किल से गुजर रही है। विश्व कोरोना  महामारी  से उबरा ही रहा था कि यूक्रेन संकट  आ खडा हुआ है। जिससे सप्लाई चैन और सामनों की कमी हुई है। इससे कई देशाों में  मंहगाई और आर्थिक संकट पैदा हो गया है। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts