सूक्ष्म जीव विज्ञान विभाग द्वारा मनाया गया विश्व पृथ्वी दिवस

Meerut-आज चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के सूक्ष्म जीव विज्ञान विभाग द्वारा कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला जी  एवं प्रति कुलपति एवं विभागाध्यक्ष प्रोफेसर वाई विमला जी के निर्देशन में विश्व पृथ्वी दिवस मनाया गया।

प्रोफेसर संगीता शुक्ला जी ने कहा कि पेड़ पौधे फुले  झरने और हवा यह सब पृथ्वी का श्रृंगार है इन्हें बचाने और धरती को हरा-भरा रखकर पृथ्वी पर जीवन को सुरक्षित किया जा सकता है। प्रोफेसर वाई विमला जी के अनुसार इस दिन को मनाने का मकसद हम सभी का यह होना चाहिए कि हम पृथ्वी की जरूरत को समझे और धरती  को बचाएं। कार्यक्रम संयोजिका डॉ अंजलि मलिक के अनुसार पृथ्वी दिवस के अवसर पर पर्यावरण पर क्विज प्रतियोगिता  आयोजन किया गया जिसमे जिसमें 100 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता में स्नातक  श्रेणी पर प्रथम स्थान  -शिवम् 

द्वितीय स्थान  -छवि 

तृतीय स्थान  - शगुन,

परा स्नातक श्रेणी  पर प्रथम स्थान शिवानी चौहान

द्वितीय स्थान -शाबाज

तृतीय स्थान-इशिका गोयल ने प्राप्त किया।कार्यक्रम संयोजक डॉ दिनेश पवार के अनुसार हमें धरती माता का आभार जताना चाहिए क्योंकि हम धरती को माता स्वरूप मानते हैं और उसकी रक्षा करना हमारा कर्तव्य है। डॉ लक्ष्मण नागर ने सभी विजेताओं को बधाई दी एवं उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए उनसे कहा कि वो सभी अपने परिवार एवं अपने गांव के लोगों को पृथ्वी के प्रति जागरूक करे  और धरती मां की रक्षा करने का संकल्प लें।कार्यक्रम में डॉ अश्वनी शर्मा, डॉ अजय शुक्ला, डॉक्टर दिलशाद अली, डॉ कपिल स्वामी,डॉक्टर दिनेश कुमार शर्मा , डॉ. प्रीति, राजेश, जमील, बलवंत ,   धन प्रकाश वरुण आदि उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts