अब फिर हर रविवार को लगेगा स्वास्थ्य मेला
सभी ग्रामीण व शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर होगा आयोजन
 
अपने घर के नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर सुबह 10 से चार बजे तक उठा सकते हैं सुविधा का लाभ
 

नोएडा, 9 अपैल 2021। अब फिर हर रविवार “मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेला” का आयोजन किया जा रहा है। जनपदवासी अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर सुबह 10 बजे से अपना इलाज करवा सकते हैं। 
मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. सुनील कुमार शर्मा ने बताया- इस संबंध में अपर मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद की ओर से सूबे के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं। शासन के निर्देश पर सभी शहरी और ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर सुबह 10 बजे से दोपहर दो बजे तक हर रविवार को मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले का आयोजन होगा। सीएमओ ने बताया कि पहले भी हर रविवार को स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जाता था, लेकिन कोविड संक्रमण काल में इसका आयोजन स्थगित कर दिया गया था। 10 अप्रैल को जनपद के 33 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर मेला आयोजित होगा।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. सुनील कुमार शर्मा ने बताया- इस संबंध में अपर मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद की ओर से सूबे के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए हैं। शासन के निर्देश पर सभी शहरी और ग्रामीण प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर सुबह दस बजे से सायं चार बजे तक हर रविवार को मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले का आयोजन होगा। 
मेले के नोडल अधिकारी एवं जिला मलेरिया अधिकारी राजेश शर्मा ने बताया- जनपद गौतमबुद्ध नगर में 33 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जाएगा, इनमें 18 ग्रामीण व 15 नगरीय क्षेत्र में हैं। स्वास्थ्य मेले के दौरान आधारभूत पैथोलॉजिकल जांच के अलावा रैपिड डायग्नोस्टिक किट से जांच सुविधा उपलब्ध रहेगी। जांच के बाद गंभीर रोगियों को समुचित उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में रेफर किया जाएगा।
नोडल अधिकारी ने बताया स्वास्थ्य मेले में कोविड प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा जाएगा। प्रवेश द्वार पर पल्स ऑक्सीमीटर और थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की जाएगी। हैंड सेनेटाइजेशन और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना ‌‌अनिवार्य होगा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts