पीएम मोदी ने की यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष से बात

- सामरिक साझेदारी समेत कई मुद्दों पर हुई चर्चा
नई दिल्ली (एजेंसी)।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नई दिल्ली में यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयन के साथ बातचीत की। दोनों नेताओं ने जीवंत भारत-यूरोपीय संघ सामरिक साझेदारी में प्रगति की समीक्षा की और व्यापार, जलवायु, डिजिटल प्रौद्योगिकी  से लेकर लोगों से संबंधों के क्षेत्रों में सहयोग को गहरा करने पर सहमति व्यक्त की।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने इसकी जानकारी दी है। बैठक के बाद यूरोपीय संघ ने बयान जारी कर कहा कि यूरोपीय संघ और भारत के साझा मूल्य और साझा हित पारस्परिक रूप से लाभकारी और गहन रणनीतिक सहयोग को तेज करने के लिए एक मजबूत आधार प्रदान करते हैं। यूरोपीय संघ और भारत दशकों की घनिष्ठ साझेदारी से बंधे हैं और वर्तमान चुनौतियों से निपटने और भू-राजनीतिक परिस्थितियों से निपटने के लिए संयुक्त प्रयासों को बढ़ाने के लिए दृढ़ हैं।
यूरोपीय संघ ने आगे कहा कि व्यापार और प्रौद्योगिकी परिषद स्थापित करने का निर्णय भारत के लिए अपने किसी भी भागीदार के साथ पहला और यूरोपीय संघ के लिए दूसरा होगा। यूरोपीय संघ ने कहा कि यूरोपीय संघ-भारत परिषद की स्थापना यूरोपीय संघ और भारत में सभी लोगों के लाभ के लिए एक मजबूत रणनीतिक साझेदारी की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts