एफआरयू पर हुआ पहले “प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक” का आयोजन


भंगेल में क्लीनिक में 18 गर्भवती की हुई एएनसी, सात एचआरपी चिन्हित


 

नोएडा, 25 अप्रैल 2022। मातृत्व स्वास्थ्य को सुदृढ़ बनाने के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के अंतर्गत सोमवार को जनपद की फर्स्ट रेफरल यूनिट (एफआरयू) पर “प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक” का आयोजन किया गया। एफआरयू जिला चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भंगेल, बादलपुर, दादरी और जेवर में एएनसी (प्रसवपूर्व जांच) की गयीं।

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र (सीएचसी) के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा. यतेन्द्र ने बताया प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के अंतर्गत वैसे तो हर माह की 24 तारीख “प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक” का आयोजन किया जाना है, लेकिन इस बार 24 तारीख को रविवार होने के कारण इसका आयोजन 25 अप्रैल को किया गया। उन्होंने बताया सीएचसी भंगेल पर सोमवार को क्लीनिक में 18 एएनसी की गयीं, इनमें सात गर्भवती एचआरपी चिन्हित की गयीं। डा. यतेन्द्र ने बताया क्लीनिक में आयीं महिलाओं को प्रसवपूर्व उचित देखभाल के लिए सभी महत्वपूर्ण जानकारी दी गयी, उन्हें बताया गया कि कब-कब कौन सी जांच कराना जरूरी है। इस अवसर सभी गर्भवती को फल व पोषाहार भी वितरित किया गया। उन्होंने बताया यह पहला “प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक” था, जिसका आयोजन चिकित्सकों और स्टाफ के सहयोग सफलता पूर्वक किया गया।

प्रभारी चिकित्सा अधिकारी ने कहा स्वास्थ्य विभाग की ओर से जच्चा-बच्चा को सुरक्षित बनाने की हरसंभव कोशिश की जा रही है ताकि मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को न्यूनतम स्तर पर लाया जा सके।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (आरसीएच) डा. भारत भूषण ने बताया- गर्भवती की प्रसव पूर्व मुफ्त जांच के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत जिस तरह हर माह की नौ तारीख को स्वास्थ्य केन्द्रों पर विशेष आयोजन होता है। उसी तरह हर महीने की 24 तारीख को जनपद की सभी एफआरयू पर “प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक” का आयोजन किया जा रहा है। क्लीनिक में एमबीबीएस चिकित्सक द्वारा गर्भवती की सम्पूर्ण जांच नि:शुल्क की जाती है और कोई जटिलता नजर आती है तो उन महिलाओं को चिन्हित कर उन पर खास नजर रखी जाती है, ताकि जच्चा-बच्चा को सुरक्षित बनाया जा सके। इसमें गर्भवती को द्वतीय व तृतीय त्रैमास में विशेषज्ञ अथवा एमबीबीएस चिकित्सक की देखरेख में निशुल्क प्रसव पूर्व गुणवत्तापरक जांच एवं उपचार उपलब्ध कराया जाता है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस के अवसर पर प्रत्येक गर्भवती की पांच निशुल्क जांच- (ब्लड टेस्ट , ब्लड प्रेशर , यूरिन टेस्ट , हीमोग्लोबिन, अल्ट्रासाउंड) की जाती है। इसके अलावा एचआईवी, हेपेटाइटिस  सहित कई अन्य जांच भी निशुल्क की जाती हैं। डा. भारत भूषण ने बताया जनपद में वर्तमान में जिला चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भंगेल, बादलपुर, दादरी और जेवर में एफआरयू हैं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts