भरुच की केमिकल फैक्ट्री में धमाका, छह की मौत

भरूच फैक्ट्री हादसे पर प्रधानमंत्री ने जताया दुख
भरुच (एजेंसी)।
गुजरात के भरुच जिले में सोमवार तड़के एक केमिकल फैक्टरी में हुए शक्तिशाली विस्फोट से छह श्रमिकों की मौत हो गई। यह फैक्टरी दाहेज औद्योगिक क्षेत्र में स्थित है। यह अहमदाबाद से 235 किलोमीटर दूर है।

भरुच की पुलिस अधीक्षक लीना पाटिल ने बताया कि मारे गए छहों श्रमिक एक रिएक्टर के पास काम कर रहे थे। इसमें तड़के करीब तीन बजे सॉल्वेंट संयंत्र में अचानक धमाका हो गया। धमाके के बाद संयंत्र में आग लग गई। तत्काल मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम ने आग पर काबू पाया। इसके बाद मृतकों के शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए अस्पताल भेजा गया।  हादसे में किसी के घायल होने की खबर नहीं है।
भरूच में पहले भी ऐसे हादसे होते रहे हैं। 23 फरवरी 2021 को ऐसे ही एक हादसे में 24 श्रमिक घायल हो गए थे। पंचमहल की एक कंपनी में सितंबर 2021 में हुए धमाके में पांच लोगों की मौत हो गई थी।


मृतकों के परिजनों को दो लाख का मुआवजा
नई दिल्ली (एजेंसी)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को गुजरात के भरूच में कैमिकल फैक्ट्री में हुये भीषड़ हादसे में लोगों की मौत पर दुख जताया है। प्रधानमंत्री ने हादसे में जान गंवाने वालों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये देने की घोषणा की है। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने ट्वीट कर कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भरूच की एक फैक्ट्री में हुए हादसे में लोगों की मौत पर दुख जताया है। वह शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हैं। प्रत्येक मृतक के परिजन को पीएमएनआरएफ की ओर से 2-2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी। घायलों को 50-50 हजार रुपये दिए जाएंगे।
--------------------

No comments:

Post a Comment

Popular Posts