मुख्यमंत्रियों के साथ कोरोना पर पीएम ने किया मंथन

 'टेस्‍ट, ट्रैक और ट्रीट' पर दें जोरः पीएम मोदी
नई दिल्ली (एजेंसी)।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को राज्‍यों को उसी प्रभावी स्‍तर पर 'टेस्‍ट, ट्रैक और इलाज' के कार्यान्वयन पर जोर दिया, जैसाकि देश में पहले की कोरोना की लहरों के दौरान किया गया था। पीएम ने कहा कि खतरा टला नहीं है। सभी लोग अलर्ट रहें।
पीएम मोदी बुधवार को कोरोना की स्थिति की समीक्षा के लिए मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक कर रहे थे। पीएम मोदी ने कहा कि तीसरी लहर के दौरान भारत में प्रतिदिन लगभग तीन लाख मामले देखे गए और सभी राज्यों ने स्थिति को संभाला और सामाजिक और आर्थिक गतिविधियों को जारी रखने के लिए अनुमति भी दी। यह संतुलन भविष्य में भी हमारी रणनीति को सूचित करेगा। वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों द्वारा स्थिति की लगातार निगरानी की जा रही है और हमें उनके सुझावों पर सक्रिय रूप से काम करना होगा।
पीएम ने कहा कि शुरुआत में संक्रमण को रोकना हमारी प्राथमिकता थी और अब भी बनी रहनी चाहिए। हमें उसी प्रभावकारिता के साथ 'टेस्‍ट, ट्रैक और इलाज' की अपनी रणनीति को लागू करना होगा। उन्होंने इन्फ्लूएंजा के गंभीर मामलों के शत-प्रतिशत टेस्‍ट और पाजिटिव मामलों के जीनोम अनुक्रमण, सार्वजनिक स्थानों पर कोविड को लेकर उचित व्यवहार और दहशत से बचने पर जोर दिया।
पीएम मोदी ने कहा कि यह स्पष्ट है कि कोरोना चुनौती पूरी तरह से समाप्त नहीं हुई है। कोरोना के वैरिएंट ओमिक्रान और इसके उपप्रकार यूरोप के कई देशों के मामले में स्पष्ट रूप से समस्याएं पैदा कर सकते हैं। वैरिएंट कई देशों में कोरोना के मामलों में उछाल पैदा कर रहे हैं। पिछले दो हफ्तों में कुछ राज्यों में बढ़ते मामले दिखाते हैं कि हमें सतर्क रहने की जरूरत है।
प्रधानमंत्री ने 6 से 12 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के टीकाकरण के लिए कोवैक्सीन को दिए गए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण का भी उल्लेख किया और कहा कि पात्र बच्चों का जल्द से जल्द टीकाकरण करना प्राथमिकता होनी चाहिए। उन्‍होंने कहा कि मार्च महीने में 12-14 वर्ष की आयु का टीकाकरण अभियान शुरू किया गया था। कल ही 6-12 वर्ष के बच्चों के लिए कोवैक्सीन वैक्सीन की अनुमति दी गई है। इसके लिए पहले की तरह स्कूलों में भी विशेष अभियान चलाने की जरूरत होगी। शिक्षकों और अभिभावकों को इस बारे में जागरूक होना चाहिए।
उन्होंने कहा कि टीका सुरक्षा कवच को मजबूत करने के लिए देश में सभी वयस्कों के लिए सतर्कता खुराक उपलब्ध है। शिक्षक, माता-पिता और अन्य पात्र लोग भी सतर्कता खुराक ले सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts