पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि की मियाद बढ़ी

- केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में हुए कई फैसले

- उर्वरकों पर 60,939 करोड़ की सब्सिडी को मंजूरी
नई दिल्‍ली (एजेंसी)।
बुधवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इन फैसलों की जानकारी देते हुए बताया कि इस बैठक में निर्णय लिया गया है कि पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) को अब दिसंबर 2024 तक बढ़ा दिया जाएगा। उन्‍होंने बताया कि सरकार की ओर से चलाई जा रही स्वनिधि से समृद्धि योजना के अंतर्गत अब तक विभिन्न योजनाओं से 16.7 लाख लाभार्थियों को फायदा मिला है।
केंद्रीय मंत्री श्री ठाकुर ने बताया कि वामपंथी उग्रवाद क्षेत्रों में बेहतर इंटरनेट और डेटा सेवाओं में सुधार के लिए 2जी मोबाइल सेवाओं को 4जी में अपग्रेड किया जाएगा। इसके लिए यूनिवर्सल सर्विस आब्लिगेशन फंड परियोजना को मंजूरी दी गई है। इस पर 2,426.39 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। जिन 2जी टावरों को 4जी में बदला जाना है वे सभी नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में हैं। इनमें भारत में बने 4जी कोर नेटवर्क, रेडियो नेटवर्क एवं टेलीकाम नेटवर्क का इस्तेमाल किया जाएगा। इन सभी टावरों को भारत संचार निगम लिमि‍टेड यानी बीएसएनएल अपग्रेड करके संचालित करेगा।
उन्होंने यह भी कहा कि मंत्रिमंडल ने खरीफ सीजन के लिए फास्फेटिक और पोटासिक उर्वरकों की दरों को मंजूरी दी है। इस सीजन के लिए इन उर्वरकों पर 60,939.23 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। इससे किसानों को काफी राहत मिलेगी। इसमें स्‍वदेशी विनिर्माण और डीएपी के आयात के लिए अतिरिक्‍त मदद दी जाएगी।
इसके साथ ही केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जम्मू-कश्मीर में 540 मेगावाट की क्वार पनबिजली परियोजना के निर्माण के लिए 4,526.12 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव को मंजूरी दी है।
 केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए कहा कि कैबिनेट ने 4,526.12 करोड़ रुपये की लागत से 540 मेगावाट की क्वार हाइड्रो इलेक्ट्रिक परियोजना के निर्माण को मंजूरी दी है। यह परियोजना 54 महीनों में शुरू की जाएगी। 540 मेगावाट का क्वार हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट किश्तवाड़ जिले में चिनाब नदी पर बनाया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts