अप्पर मंदिर की रथयात्रा के दौरान बड़ा हादसा

करंट लगने से 11 लोगों की मौत, 15 घायल
- राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी ने जताया दुख

नई दिल्ली (एजेंसी)।
तमिलनाडु के तंजावुर में दिन की शुरुआत दर्दनाक हादसे के साथ हुई। बुधवार सुबह एक हादसे ने यहां 11 लोगों की जान ले ली। कालीमेडु में अप्पर मंदिर की रथयात्रा के दौरान कई लोग हाई वोल्टेज तार की चपेट में आ गए। करंट लगने से अभी तक 11 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है।
हादसे पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, पीएम नरेन्द्र मोदी और राज्य के सीएम एमके स्टालिन ने हादसे पर दुख जताया है। सीएम ने मृतकों के परिजनों के लिए पांच-पांच लाख रुपये के मुआवजे का एलान किया है। पीएम ने भी सहायता राशि का एलान किया।
दरअसल, बुधवार सुबह रथ यात्रा निकाली जा रही थी। रथ यात्रा के दौरान बड़ी संख्या में लोग जुटे थे। इसी दौरान रथ पर खड़े कई लोग करंट की चपेट में आ गए और 11 लोगों की मौत हो गई जबकि 15 लोग घायल हो गए। मृतकों में बच्चे भी शामिल हैं। घायलों को इलाज के लिए तंजावुर मेडिकल कालेज में भर्ती कराया गया है।
हादसे की सूचना मिलते ही पुलिस प्रशासन मौके पर पहुंच गया और राहत व बचाव कार्य शुरू किया। करंट की चपेट में आने से रथ जलकर राख हो गया है।
आईजीपी, सेंट्रल जोन तिरुचिरापल्ली वी बालकृष्णन और तंजावुर एसपी रावली प्रिया ने तंजावुर मेडिकल कालेज और अस्पताल का दौरा किया। घायलों का इलाज इसी अस्पताल में चल रहा है।
तिरुची रेंज के इंस्पेक्टर जनरल ने कहा, 'कुल 11 लोग हादसे में मारे गए हैं। तीन लोगों की मौके पर ही मौत हो गई और बाकियों ने अस्पताल में दम तोड़ दिया। 15 लोग जख्मी हैं और उन्हें इलाज के लिए तंजावुर मेडिकल कालेज ले जाया गया है। मामले में एफआईआर दर्ज हो गई है और जांच भी शुरू है।

तमिलनाडु विधानसभा में दी गई श्रद्धांजलि

तंजावुर। तमिलनाडु विधानसभा में तंजावुर करंट हादसे के शिकार लोगों के लिए बुधवार को दो मिनट का मौन रखा गया। मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने कहा, 'मैं तंजावुर जाऊंगा और वहां पीड़ितों के परिवार से मुलाकात करूंगा।' मुख्यमंत्री ने कहा, 'मैंने अपने सहयोगी मंत्री एनबिल महेश पोयामोझी से घटनास्थल पर पहुंच राहत कार्यों का जायजा लेने को कहा है।

प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति ने ट्वीट कर जताया शोक
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तमिलनाडु हादसे पर शोक जताया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'तंजावुर हादसे से दुखी हूं। इस दुख की घड़ी में पीड़ित परिवारों के साथ मेरी सहानुभूति है।' प्रधानमंत्री ने पीएम राष्ट्रीय राहत कोष से मृतक के परिवार के लिए दो-दो लाख रुपये घायलों के लिए 50,000 रुपये के मुआवजे का ऐलान किया है। इस क्रम में राष्ट्रपति कोविंद ने भी ट्वीट कर श्रद्धांजलि दी।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts