हर वर्ग और दूर-दराज के क्षेत्रों तक पहुंचे स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ : हरेंद्र सिंह


-          एक हजार से अधिक ने उठाया गढ़ में आयोजित ब्लॉक स्वास्थ्य मेले का लाभ
-          स्वास्थ्य विभाग के अलावा खाद्य सुरक्षा और युवा कल्याण विभाग ने भी लगाए स्टॉल
-          आजादी का अमृत महोत्सव के तहत शनिवार को सिंभावली सीएचसी पर लगेगा मेला
 
हापुड़, 21 अप्रैल, 2022। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गढ़ मुक्तेश्वर पर बृहस्पतिवार को ब्लॉक स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया। गढ़ विधायक हरेंद्र सिंह ने मेले का फीता काटकर शुभारंभ किया। इस मौके पर विधायक ने कहा प्रदेश सरकार बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेगी। सरकार का प्रयास है कि हर वर्ग और दूर-दराज के क्षेत्रों तक स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ पहुंचे। गर्भवती और धात्री महिलाओं के लिए चलाई जा रहीं योजनाओं के लाभ से कोई पात्र वंचित न रहने पाए। उन्होंने आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी परिवारों के हर सदस्य का आयुष्मान कार्ड बनवाने के निर्देश अधिकारियों को दिए ताकि जरूरत पड़ने पर लाभार्थी को योजना का लाभ मिल सके। योजना के तहत हर लाभार्थी परिवार को हर वर्ष पांच लाख तक का उपचार निशुल्क प्राप्त करने का हक है। 
ब्लॉक स्वास्थ्य मेले के उद्घाटन अवसर पर एसीएमओ डा. प्रवीण शर्मा ने विधायक हरेंद्र ‌सिंह को स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी और मेले में उपलब्ध स्वास्थ्य सेवाओं का निरीक्षण भी कराया। डा. शर्मा ने बताया शनिवार को ब्लॉक स्वास्थ्य मेले का आयोजन सामुदा‌यिक स्वास्थ्य केंद्र, सिंभावली (‌सिखेड़ा) पर किया जाएगा। मेले के नोडल अधिकारी एसीएमओ डा. गीताराम के निर्देशन और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा. दिनेश भारती के नेतृत्व में मेले में पहुंचने वाले 1052 लाभार्थियों को चिकित्सकीय परामर्श के साथ ही जांच और दवा की सुविधा उपलब्ध कराई गई। जिला क्षय रोग अधिकारी डा. राजेश सिंह ने बताया क्षय रोग विभाग की ओर से लाभार्थियों को रोग के लक्षणों और क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी देने के साथ ही 34 लाभार्थियों की स्क्रीनिंग भी की गई। आयुष विभाग से डा. जितेंद्र कुमार सिंह और डा. अमित कुमार और मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी सतीश कुमार व खाद्य सुरक्षा अधिकारी शिवदास और ड्रग इंस्पेक्टर लवकुश प्रसाद मौजूद रहे। 
युवा कल्याण विभाग से जिला युवा कल्याण अधिकारी अंजू चौधरी और रानू धारीवाल के अलावा महिला मंगल दल की अध्यक्ष दीपांशी मेले में मौजूद रहीं। क्षय रोग विभाग के स्टॉल पर जिला पीपीएम कोर्डिनेटर सुशील चौधरी और प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के स्टॉल पर योजना के जिला समन्वयक परीक्षित तेवतिया ने कमान संभाली हुई थी। ब्लॉक स्वास्थ्य मेले में कुष्ठ रोग उन्मूलन कार्यक्रम आरबीएसके, आयुष्मान भारत योजना और जननी सुरक्षा योजना के स्टॉल भी लगाए गए। कार्यक्रम में बीपीएम डीपी शर्मा, फार्मासिस्ट गजेंद्र सिंह और नीरज कुमार के अलावा क्षय रोग विभाग से एसटीएस गजेंद्र पाल सिंह, एसटीएलएस रामसेवक और लैब टैक्नीशियन महेंद्र यादव आदि का भी महत्वपूर्ण सहयोग रहा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts