लाभार्थी को पोषण पोटली में दिए गए पोषक तत्वों के बारे में भी बताएं : जनरल वीके सिंह 

-          मुरादनगर ब्लॉक स्वास्थ्य मेले में सात महिलाओं की हुई गोदभराई 
-          छह‌ माह की आयु पूरी कर चुके बच्चों का अन्नप्राशन भी कराया
 
गाजियाबाद, 21 अप्रैल, 2022। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आयोजित किए जा रहे ब्लॉक स्वास्थ्य मेलों में आईसीडीएस (बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग) की ओर पोषण को लेकर काउंसलिंग के साथ ही गोदभराई और अन्नप्राशन का कार्यक्रम भी कराया जा रहा है। बृहस्पतिवार को मुरादनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर आयोजित ब्लॉक मेले के दौरान सात गर्भवती महिलाओं की गोदभराई गई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि स्थानीय सांसद और केंद्र सरकार में मंत्री (रिटायर्ड) जनरल डा. वीके सिंह और मुरादनगर विधायक अजितपाल त्यागी  ने संयुक्त रूप से पोषण पोटली भेंट करने के साथ ही शुभकानाएं भी दीं।
इस मौके पर जनरल सिंह ने बाल विकास परियोजना अधिकारियों से कहा कि पोषण पोटली में आप क्या दें रहे हैं इसकी पूरी जानकारी लाभार्थियों को दें। उन्हें यह भी बताएं कि कैसे पोषण युक्त रेसिपी तैयार की जाए। इतना ही नहीं पोषक तत्वों की उपयोगिता को भी अच्छे से बताना न भूलें। प्रभारी बाल विकास परियोजना अधिकारी ने बताया मेले में आए लाभार्थियों की पोषण को लेकर काउंसलिंग की गई। शिशु के स्वास्थ्य के लिए स्तनपान की महत्ता बताई गई। गर्भवती महिलाओं को बताया गया कि प्रसव के तुरंत बाद शिशु को पहला गाढ़ा और पीला दूध कुदरती टीके का काम करता है। इसलिए पहला दूध अवश्य पिलाएं।
इसके साथ ही छह माह की आयु पूरी करने तक बच्चे को मां के दूध के अलावा कुछ भी न दें। यहां तक की पानी भी नहीं। जब शिशु छह माह की आयु पूरी कर ले तो उसे मां के दूध के साथ ही पूरक आहार देना शुरू करें। मेले में दो बच्चों का अन्नप्राशन कराकर भी यह संदेश देने का प्रयास किया गया कि छह माह के बाद शिशु के लिए शारीरिक और मानसिक विकास के लिए मां के दूध के साथ अर्द्ध ठोस पूरक आहार देना जरूरी होता है।
 
इन महिलाओं की हुई गोदभराई :
प्रभारी बाल विकास परियोजना अधिकारी रीना त्यागी ने बताया बृहस्पतिवार को आयोजित कार्यक्रम के दौराना खिमावती गांव निवासी नेहा पत्नी अनुज, सरना गांव निवासी सपना पत्नी सचिन, खुर्रमपुर गांव निवासी कोमल पत्नी सनी, छेद्दा गांव निवासी कविता पत्नी अमित, रेबड़ी-रेबड़ा निवासी ललिता पत्नी विपिन, अबूपुर गांव निवासी पूजा पत्नी लाखन और अंजू पत्नी राजीव की गोदभराई की गई। गोदभराई के लिए दी गई पोषण पोटली में फलों के अलावा दाल, दलिया और सरसों का तेल था। मेले में लगाई गई स्टॉल पर रीना त्यागी के नेतृत्व में सुपरवाइजर नीलेश राठी, राजरानी और सीमा रानी मौजूद रहीं। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts