जेवर में आयोजित हुआ ब्लाक स्तरीय स्वास्थ्य मेला


बड़ी संख्या में पहुंचे लोग, मेले का उठाया लाभ, योजनाओं के बारे में  ली जानकारी


नोएडा, 21 अप्रैल 2022। आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत बृहस्पतिवार को जनपद के जेवर ब्लाक में आयुष्मान भारत ब्लॉक स्वास्थ्य मेला  का आयोजन किया गया। मेला  का उद्घाटन अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (एसीएमओ) डा. भारत भूषण, डिप्टी सीएमओ डा. अशोक कुमार, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र जेवर के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डा. अनिल कुमार गुप्ता की मौजूदगी में भाजापा जिलाध्यक्ष विजय भाटी और विधानसभा संयोजक (जेवर) सुधीर त्यागी ने किया।



 इस मौके पर भाजपा जिलाध्यक्ष विजय भाटी ने ब्लॉक स्तर पर स्वास्थ्य मेलों के आयोजन को सरकार का सराहनीय कदम बताया। उन्होंने कहा- सरकार का प्रयास है कि सभी नागरिक स्वस्थ  रहें और उन्हें घर के नजदीक ही स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध हो।  इस दौरान विधानसभा संयोजक सुधीर त्यागी ने कहा - प्रदेश के सभी नागरिकों को स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराने के उद्देश्य से प्रदेशभर में ब्लॉक स्तर पर मेलों का आयोजन किया जा रहा है | इसके माध्यम से सरकार की ओर से संचालित विभिन्न योजनाओं के बारे में   लोगों को जानकारी  दी जा रही है और  निशुल्क स्वास्थ्य जांच भी की जा रही हैं। मेले में एलोपैथ, होम्योपैथ और आयुर्वेदिक पध्दति से उपचार की निशुल्क व्यवस्था है। उन्होंने मेले में की गयी व्यवस्था की तारीफ की। दोनों नेताओं ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गये स्टाल का निरीक्षण किया और वहां मौजूद कर्मचारियों से योजना के बारे में जानकारी ली।


मेले में बड़ी संख्या में लोगों ने एलोपैथ, होम्योपैथ और आयुर्वेदिक उपचार का लाभ लिया। आयुष (आयुर्वेद) विभाग द्वारा लगाये  गये स्टाल पर लोगों की खासी रुचि रही और बडी संख्या में लोगों ने वहां मौजूद चिकित्सक से परामर्श कर दवा ली। मेले में कोविड जांच से लेकर कोविड टीकाकरण तक की व्यवस्था थी। मेले में डायबिटीज- ब्लड प्रेशर जांच, आंख,कान नाक जांच, दांतों की जांच की सुविधा थी। इसके अलावा प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना, तम्बाकू नियंत्रण, आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन, मानसिक स्वास्थ्य, कुष्ठ रोग,  क्षय रोग,  बाल रोग, स्त्री रोग, गैर संचारी रोग एवं परिवार नियोजन आदि की जानकारी एवं परामर्श के लिए स्टाल लगाए गये थे।      


 मेले में चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग के अलावा नौ अन्य विभागों की भी भागीदारी रही। उप्र ग्रामीण आजीविका मिशन, शिक्षा विभाग, बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग, महिला कल्याण एवं बाल  विकास विभाग,  खाद्य विभाग, युवा कार्यक्रम एवं खेल विभाग की ओर से स्टाल लगाकर कर्मचारियों ने अपने-अपने विभाग की जानकारी लोगों को दी।  बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग की ओर से पांच गर्भवती की गोद भराई और पांच बच्चों के अन्नप्राशन की रस्म अदा की गयी। मेले में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के लिए 20 लाभार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया।


आजादी के अमृत महोत्सव के तहत आयुष्मान भारत ब्लॉक स्वास्थ्य मेले के आयोजन पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जेवर को गुब्बारे आदि से सजाया गया था। स्वास्थ्य विभाग का पूरा अमला मेले के नोडल अधिकारी डा. भारतभूषण और डिप्टी सीएमओ डा. अशोक कुमार के साथ सुबह से ही मुस्तैद था। समय के साथ लोगों का भी पीएचसी परिसर में पहुंचना शुरू हो गया। परिसर में प्रवेश के साथ ही पंजीकरण काउंटर बनाया गया था। मेले में स्वास्थ्य विभाग की ओर से पारस गुप्ता, राकेश ठाकुर, अजहर, रजनी सूरी, राजेन्द्र कुमार सहित बड़ी संख्या में कर्मचारियों ने सहयोग किया। आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत जेवर ब्लाक में यह जनपद का दूसरा मेला था। अब सीएचसी दनकौर पर 22 अप्रैल तथा बिसरख पर 23 अप्रैल को स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जाएगा।


नगला भटौना के 75 वर्षीय कृपाल सिंह मेले में स्वास्थ्य जांच कराने पहुंचे। उन्हें आंखों में दिक्कत के साथ अन्य शारीरिक परेशानी थी। मेले में उनकी जांच की गयी और उन्हें दवा उपलब्ध करायी। कृपाल सिंह ने मेले में मिली सुविधा पर खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा इस तरह के मेले लगते रहने चाहिए।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts