सरधना से साजिद कुरैशी की रिपोर्ट------

रमज़ान माह के पहले जुमे की नमाज़ में उमड़ी अकीदत मंदों की भीड़ 


सरधना (मेरठ) चिलचिलाती धूप में भी इबादत का रंग गाढ़ा हो रहा है। माह-ए-मुकद्दस रमजान में इबादत का सिलसिला जारी है। मोमीन रोजा रखकर इबादत कर रहे हैं। शुक्रवार को जुमे की नमाज में अकीदतमंदों ने पुरजोर शिरकत की। मस्जिदों में बड़ी तादाद में मोमीन जुटे और नमाज अता की गयी। इस दौरान मुल्क में अमन-ओ-अमान, तरक्की व भाईचारे की मजबूती के लिए दुआ की गयी।


रमजान के पहले जुमे को मस्जिदों में मोमीन उमड़े। रोजेदारों ने नमाज के बाद शिद्दत के साथ दुआ की । इस दौरान पुलिस-प्रशासन की ओर से मुकम्मल इंतजामात किए गए। तमाम जगहों पर पुलिस फोर्स तैनात रही।  बरकतों सआदतों के महीने रमजानुल मुबारक के जुमे की नमाज अदा करने शुक्रवार को बड़ी संख्या में नमाजी मस्जिदों में पहुंचे। तपिश व गर्मी के बावजूद सामूहिक नमाज अदा करने के दौरान सभी मस्जिदें रोजेदार अकीदतमंदों से खचाखच भरी नजर आई।


मस्जिदों में नमाजियों के लिए अतिरिक्त पंखों, कूलरों और वुजू के लिए पानी का इंतजाम किया गया था। नमाज के समय भी अकीदतमंद रोजेदारों में उत्साह नजर आया। खुतबा से पहले रमजान महीने की खूबियाँ बयान की गयी साथ ही जुमे की अहमियत बयान की। जुमे के उपलक्ष्य में कई छोटे बच्चों ने रोजा रखा। रहमतों व बरकतों का पवित्र जुमा इबादत में गुजरा। मस्जिदों में नमाज अदा करने के लिए अकीदतमंद रोजेदारों में खासा उत्साह नजर आया।  महिलाओं ने भी अपने अपने घरों में पहले जुमे की नमाज पढ़ी। पाक महीने में इबादत करने और खैरात बांटने के साथ ही जकात देने का काम जारी है। रमजान के पहले दिन से ही तरबूज, खरबूजा, आम, मतीरा, नींबू, केला,पपीता और अन्य फलों और खजूर की खरीद बढ़ गई है। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts