सीसीएसयू परिसर में पृथ्वी दिवस के मौके पर पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन


मेरठ। विधि अध्ययन संस्थान, चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर मेरठ में आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला के अन्तर्गत पृथ्वी दिवस के उपलक्ष्य पर पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का उद्घाटन विश्वविद्यालय के कुलानुशासक प्रो0 बीरपाल सिंह, प्रो0 ए0वी0 कौर, इतिहास विभाग व विधि अध्ययन संस्थान के समन्वयक डा0 विवेक कुमार ने किया। कार्यक्रम के संयोजक सुर्देशना व आशीष कौशिक ने प्रतियोगिता में भाग ले रहे सभी प्रतिभागियों को नियमों से अवगत कराते हुये कार्यक्रम का संचालन किया। निर्णायक मण्डल में कुलानुशासक प्रो0 बीरपाल सिंह, प्रो0 ए0वी0 कौर, इतिहास विभाग व संस्थान के समन्वयक डा0 विवेक कुमार जी रहे। कार्यक्रम में विधि अध्ययन संस्थान के समन्वयक डा0 विवेक कुमार ने कार्यक्रम के विषय 'हमारा ग्रह पृथ्वी का संरक्षण एवं पर्यावरण' पर कहा कि पृथ्वी सभी प्राणियों, वृक्षों और अन्य जीवों का सामुहिक घर है। जिसको इसी भाव से मनुष्यों को समझना चाहिए तांकि सभी का जीवन व पृथ्वी का अस्तित्व सुरक्षित रहे। कुलानुशासक प्रो0 बीरपाल सिंह ने पृथ्वी को ब्रह्माण्ड में एक मात्र ऐसा गृह बताया कि जहाँ जीवन है और ये सभी पृथ्वीवासियों की साझा जिम्मेदारी है कि इस गृह को संजोकर रखें। उन्होंने विज्ञान की प्रगति पर पृथ्वी की संरक्षण में योगदान पर प्रकाश डाला। प्रो0 ऐवी कौर ने पृथ्वी और मानव के सम्बन्धों और मानव की गतिविधियां जो कि पर्यावरण और पृथ्वी के अनुरूप हैए उन पर प्रकाश डाला और साथ ही उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण को लेकर लोगों को जागरूक होना चाहिए। जिससे कि सभी का जीवन सुखद हो, इस विषय पर अपने विचार रखें।
प्रतियोगिता में प्रथम स्थान तृप्ती चौधरी, द्वितीय स्थान सुमित प्रकाश, तृतीय स्थान ख्याति सिंह रहीं। प्रतियोगिता में 30 प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम में संस्थान के शिक्षक डा0 कुसुमावती, डा0 विकास कुमार, अपेक्षा चौधरी, मोनिका कलहेरा, डा0 धनपाल, डा0 महिपाल, डा0 सुशील कुमार शर्मा व संस्थान के सभी छात्र—छात्रायें उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts