हम अपनी मातृभाषा से प्यार करते हैं : प्रकाश राज

चेन्नई । ए.आर. रहमान के बाद बहुभाषी अभिनेता प्रकाश राज ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की हालिया टिप्पणी का जवाब दिया है। शाह ने कहा था कि हिंदी को अंग्रेजी के विकल्प के रूप में स्वीकार किया जाना चाहिए। एक मीडिया रिपोर्ट में शाह के बयान का हवाला देते हुए कहा गया था, "विभिन्न राज्यों के लोगों को हिंदी में बोलना चाहिए, अंग्रेजी में नहीं।" इसके जवाब में राज ने ट्विटर पर कहा, " घर तोड़ने की कोशिश मत कीजिए श्रीमान गृह मंत्री जी.. हम अपनी विविधता से प्यार करते हैं। हम अपनी मातृभाषा से प्यार करते हैं। हम अपनी पहचान से प्यार करते हैं।"
हालांकि राज की मातृभाषा कन्नड़ है, लेकिन उन्होंने अपने बेहतरीन अभिनय से चारों दक्षिण भारतीय फिल्म उद्योगों और हिंदी सिनेमा में अपने लिए जगह बनाई है।
विभिन्न दक्षिण भारतीय फिल्म उद्योगों के कई अन्य अभिनेताओं, निर्देशकों और तकनीशियनों ने भी गैर-हिंदी भाषी राज्यों पर हिंदी थोपे जाने पर चिंता व्यक्त की है।
प्रकाश राज का यह बयान गृह मंत्री की इस टिप्पणी के मद्देनजर आया है कि संसदीय राजभाषा समिति की बैठक के दौरान अंग्रेजी के विकल्प के रूप में हिंदी को स्वीकार किया जाना चाहिए।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts