अस्पताल में स्वास्थ्य शिविर आयोजित, जिलाधिकारी ने किया शुभारंभ


जिलाधिकारी ने कहा- स्वास्थ्य शिविरों का हो प्रचार, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को मिले लाभ


बुलंदशहर, 7 अप्रैल 2022। विश्व स्वास्थ्य दिवस पर गुरुवार को जनपद में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इसी क्रम में जिला अस्पताल में निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। स्वास्थ्य शिविर का शुभारंभ जिलाधिकारी चंद्र प्रकाश सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. वीके सिंह ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया। शिविर में मरीजों की जांच कर उन्हें निःशुल्क दवा उपलब्ध कराई गईं। शिविर में लोगों से कोरोना प्रोटोकॉल पालन करने की अपील की गयी।

शिविर में आए लोगों से जिलाधिकारी ने वार्ता करते हुए उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी हासिल की। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा इस तरह के निःशुल्क स्वास्थ्य शिविरों का प्रचार प्रसार कराया जाना चाहिए, जिससे जागरूक होकर ज्यादा से ज्यादा लोग स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठा सकें। उन्होंने कहा कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सभी लोग टीकाकरण अवश्य कराएं। उन्होंने विशेष रूप से 12 वर्ष से ऊपर के बच्चों और किशोरों के टीकाकरण पर जोर दिया। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जनपद में शत प्रतिशत टीकाकरण कराया जाए। शिविर में शुगर, ब्लड प्रेशर, खून, आँखों व दांतों आदि की निशुल्क जांच की गयी और दवा वितरित की गयीं। इस अवसर पर सीएमओ डा. वीके सिंह, जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक (सीएमएस) डॉ. राजेन्द्र प्रसाद सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

जनपद के अन्य स्वास्थ्य केन्द्रों पर विश्व स्वास्थ्य दिवस पर विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया गया। जनपद स्तर पर संचालित राष्ट्रीय कार्यक्रमों- नेशनल प्रोग्राम फॉर प्रीवेंशन एंड कंट्रोल ऑफ कैंसर, डायबिटीज, कार्डियोवैस्कुलर डिजीज एंड स्ट्रोक (एनपीसीडीसीएस), नेशनल मेंटल हेल्थ प्रोग्राम  (एनएमएचपी) नेशनल टैबेको कंट्रोल प्रोग्राम ( एनटीसीपी), नेशनल प्रोग्राम ऑन क्लाइमेट चेंज ह्युमन हेल्थ (एनपीसीसीएचएच) के अंतर्गत निहित गतिविधियों- एनसीडी स्क्रीनिंग, 30 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के व्यक्तियों की स्वास्थ्य जांच, बुजुर्गों को उनके द्वारा स्वयं स्वास्थ्य देखभाल के उपाय, काउन्सलिंग सेवाएं प्रदान करने के साथ ही वायु प्रदूषण एवं जलवायु परिवर्तन से होने वाली बीमारियों एवं जन स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभाव के प्रति लोगों में जागरूकता के लिए किये जाने वाले उपायों को अपनाने के लिए प्रेरित किया गया।

 बतादें कि लोगों को स्वास्थ्य के प्रति सचेत करने के लिए हर वर्ष सात अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। इस बार विश्व स्वास्थ्य दिवस की थीम “हमारा ग्रह हमारा स्वास्थ्य” रखी गयी है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts