पटियाला में हुई हिंसा का मामला

 कर्फ्यू हटा, लेकिन मोबाइल इंटरनेट पर रोक
- आईजी सहित एसएसपी व एसपी बदले गए

पटियाला/चंडीगढ़ (एजेंसी)।
पटियाला में शुक्रवार को हुई हिंसक झड़प के बाद राज्य सरकार ने पुलिस महानिरीक्षक, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक और पुलिस अधीक्षक को शनिवार को हटा दिया। तनाव को देखते हुए सरकार ने मोबाइल इंटरनेट सेवाएं अस्थायी तौर पर शाम छह बजे तक के लिए निलंबित कर दी हैं।
पटियाला में हुई हिंसा के बाद मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की सरकार हरकत में आ गई है। मुख्यमंत्री भगवंत मान के निर्देश पर शनिवार को पटियाला रेंज के पुलिस महानिरीक्षक (आईजी), वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) और पुलिस अधीक्षक (एसपी) का तत्काल प्रभाव से तबादला कर दिया गया।
मुख्यमंत्री कार्यालय के प्रवक्ता ने बताया कि मुखविंदर सिंह चिन्ना को पटियाला का नया आईजी बनाया गया है। दीपक पारिक और वजीर सिंह को पटियाला का क्रमश: नया एसएसपी और एसपी बनाया गया है।
शहर में आज स्थिति सामान्‍य है और स्‍कूल व विभिन्‍न प्रतिष्‍ठान भी खुले हुए हैं।  इसके बावजूद प्रशासन पूरी तरह सतर्कता बरत रहा है। इस बीच हिंदू संगठनों ने शनिवार को पटियाला में काली देवी मंदिर के बाहर प्रदर्शन किया है। इस मौके पर शिवसेना हिंदुस्तान के अध्यक्ष ने कहा कि पंजाब के हिंदू विरोध के लिए तैयार हैं। यहां एकत्र लोगों की संख्या के आधार पर प्रशासन हमें कम आंकने की भूल न करे।
उल्लेखनीय है कि पटियाला में शुक्रवार को 'खालिस्तान विरोधी मार्च' को लेकर दो समूहों के बीच हुई हिंसा में चार व्यक्ति घायल हो गए। स्थिति को नियंत्रण करने के लिए पुलिस को हवा में गोलियां चलानी पड़ीं। इसके बाद प्रशासन को शनिवार सुबह छह बजे तक कर्फ्यू लगाना पड़ा। हिंसा के बाद पुलिस ने शिवसेना (बाल ठाकरे)' के नेता हरीश सिंगला को बिना अनुमति के जुलूस निकालने और हिंसा भड़काने के आरोप में गिरफ्तार किया गया।
बता दें कि पटियाला में शुक्रवार शाम सात बजे से शनिवार सुबह छह बजे तक कर्फ्यू लगा दिया गया था। शहर और जिले में कर्फ्यू के समय को तो नहीं बढ़ाया गया है, लेकिन प्रशासन की ओर से पूरी सतर्कता बरती जा रही है। डीसी साक्षी साहनी ने पटियाला जिला में आज मोबाइल इंटरनेट सर्विस सभी एसएमएस, सभी डोंगल के इस्तेमाल पर सुबह 9:30 बजे से शाम 6:00 बजे तक पाबंदी लगा दी है।
दूसरी ओर, शहर में प्रमुख स्‍थलाें पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। काली माता मंदिर के बाहर हिंंदू संगठनों के सदस्‍य धरना दे रहे हैं। काली माता मंदिर के पास भारी पुलिस बल तैनात है। पुलिस की टीमें शहर में गश्‍त भी कर रहे हैं।    

No comments:

Post a Comment

Popular Posts