महिलाओं की जिम्मेदारी परिवार व समाज दोनों के लिए:-अंजू पाण्डेय

छोटी छोटी बातों को करें नजरअंदाज 

बेटियां फाउंडेशन का महिला सम्मेलन का आयोजन 

 मेरठ। शुक्रवार को  बेटियां फाउंडेशन ने एल ब्लॉक सुभाष पार्क में महिला सम्मेलन आयोजित किया। जिसमें नारी का परिवार व समाज  को स्वस्थ बनाने में कितना योगदान है चर्चा का विषय रहा। 

अध्यक्ष अंजू पाण्डेय के कहा नारी चाहे गृहणी हो या कामकाजी, परिवार को बनाने में उसकी भूमिका अहम होती है।उसे ही सारे रिश्तों को निभाना है और बच्चों को प्रेरक कहानियां सुनाकर  सही राह पर लाना है।  रेखा ने शिक्षा के महत्व को सर्वोपरि बताया कि मैंने शादी के बाद ही सही मायने में पढ़ाई शुरू की और ग्रेजुएशन से लेकर बड़ी बड़ी एकेडेमिक डिग्रियां प्राप्त की । पति के सपोर्ट ने आज परिवार ही नहीं समाज मे भी मेरी पहचान बनाई।  दूसरी ओर डॉ क्षमा चौहान ने कहा कि रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए हमें कई बार चुप रहना पड़ता है और उसका अंजाम सुखद भी होता है। 



सहन केवल वही बाते करें जिसमे आपका अधिक नुकसान न हो । छोटी छोटी बातों को नजरअंदाज करें ताकि परिवार का माहौल बिगड़ने न पाए और रिश्ते मजबूत रहे।आजकल घरेलू हिंसा का कारण यही है कि छोटी सी बात पर झगड़ा बढ़ जाता है नतीजा कहीं आत्महत्या कहीं अलगाव और बड़ी असहनीय बातों को सहकर बेटी बहु दूसरो को बढ़ावा देती हैं जिससे सामने वाले का मनोबल अत्याचार करने पर हावी हो जाता है। सुधा अरोड़ा ने योग को  नारी की स्वस्थता के लिए विशेष बताया कि जब हमें परिवार में किसी की कोई बात अच्छी नहीं लगती तो उसे ही सोचकर चिड़चीड़े हो जाते हैं यदि हम योग ध्यान लगाएंगे तो शारीरिक व मानसिक स्वस्थता बनी रहेगी इस कार्यक्रम को सफल बनाने में जूही गर्ग,शिवकुमारी गुप्ता, कुसुम मित्तल, अमिता अरोड़ा, नीरा,मीनू बाना, सुजाता शर्मा आदि शामिल रही।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts