साख्यिकीय कार्यालय डेटा पर दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

मेरठ। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग द्वारा आयोजित राष्ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय डेटा पर दो.दिवसीय कार्यशाला के द्वितीय दिन का आयोजन शुक्रवार को हुआ। मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण और दीप प्रज्वलन के साथ तकनीकी सत्र की शुरुआत हुई।
तकनीकी सत्रों में सांख्यिकी और कार्यक्रम मंत्रालय के डेटा इन्फार्मेटिक्स एंड इनोवेशन डिवीज़न की संयुक्त सचिव रश्मि शर्मा ने प्रतिभागियों को कंप्यूटर का प्रयोग कराते हुए सिखाया कि मंत्रालय की वेबसाइट से माइक्रो डेटा कैटेलॉग पर उपलब्ध विभिन्न आर्थिक सामाजिक सर्वेक्षणों का सम्पूर्ण डेटा शोधकर्ताओं द्वारा बिना किसी भुगतान शुल्क के कैसे डाउनलोड किया जा सकता है।
कार्यशाला के संयोजक एवम विभागाध्यक्ष अर्थशास्त्र प्रो.अत वीर सिंह ने एनएसएसएसओ  डेटा के महत्व को रेखांकित करते हुए बताया कि सरकार अपने कई महत्वपूर्ण निर्णयों के लिए डेटा के विश्लेषण को आधार बनाती है। जैसे . व्यक्तिगत उपभोग व्यय डेटा का उपयोग गरीबी रेखा के निर्धारण के लिए किया जाता है। काल्पनिक सीमांकन, जिसके नीचे लोगों को गरीब माना जाता हैए का निर्धारण मासिक उपभोग व्यय द्वारा किया जाता है।एनएसएसएसओ नीति निर्माण के लिए आवश्यक सभी महत्वपूर्ण चरों पर सर्वेक्षण करता है।एनएसओ द्वारा कवर किए गए क्षेत्रों में व्यक्तियों का उपभोग व्यय, नौकरी बाजार परिदृश्य, अनौपचारिक क्षेत्र रोजगार, प्रवासन, शिक्षा और पोषण शामिल हैं।  
कार्य शाला में विभाग के विद्यार्थियों के अतिरिक्त देश के विभिन्न हिस्सों से आए 50 से अधिक प्रतिभागी शामिल हुए। राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, बिहार और उत्तर प्रदेश  के विभिन्न हिस्सों से आने वाले प्रतिभागियों ने दो दिवसीय कार्यशाला को अपने लिए काफ़ी उपयोगी बताया और भविष्य में भी इस तरह की कार्यशाला आयोजित कराने का आग्रह किया।
कार्यशाला के समापन सत्र में अधिष्ठाता कला संकाय  प्रो. एन.सी लोहानी, जनता डिग्री कालेज पतला के प्राचार्य  अतुल गोयल और अर्थशास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. अतवीर सिंह ने प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित किये। प्रो. अतवीर सिंह ने आभार ज्ञापन देते हुए आयोजन समिति को कार्यशाला के सफल आयोजन के लिए बधाई दी।  कार्यशाला के सफल आयोजन में भवनीत सिंह बत्रा,  रविराज सिंह, मनीषा राणा, शुभम शर्मा,साक्षी, राधिका, पारस आदि का विशेष सहयोग रहा। कार्यशाला में प्रो. रवेंद्र कुमार शर्मा, डा. संजीव कुमार, डॉ रूपेश त्यागी, डा. सपना जैन, ए एस पीजी कालेज, मवाना के प्राचार्य डा. अरुण कुमार, प्रो. अनिल मालिक, प्रोॅ. राहुल कुमार, प्रो, विजय जायसवाल,प्रो. मुकेश शर्मा, डा. सचिन कुमार आदि उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts