एयरटेल, अपोलो हॉस्पिटल्स और सिस्को ने 5G कनेक्टेड एम्बुलेंस के माध्यम से हेल्थकेयर के भविष्य को प्रदर्शित करने के लिए साझेदारी की

 


 मेरठ: भारत की प्रमुख कम्युनिकेशन सर्विस प्रोवाइडर, भारती एयरटेल ("एयरटेल") ने 5जी कनेक्टेड एम्बुलेंस तैयार करने के लिए अपोलो हॉस्पिटल्स और सिस्को के साथ साझेदारी की है। यह साझेदारी स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंचने के तरीके को बदल कर आपातकालीन स्थितियों में लोगों की जान बचाने में सहायक सिद्ध होगी। दूरसंचार विभाग द्वारा एयरटेल को आवंटित 5जी ट्रायल स्पेक्ट्रम के माध्यम से बेंगलुरु में यह प्रदर्शन किया गया।

श्री अजय चितकारा, डायरेक्टर और सीईओ, एयरटेल बिजनेस, भारती एयरटेल ने कहा: "5G एक परिवर्तनकारी तकनीक है और यह एयरटेल द्वारा एक और प्रदर्शन है कि कैसे तकनीकी सहयोग मानवता की भलाई के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म की क्षमता प्रदर्शित कर सकता है। हेल्थकेयर भी इन क्षेत्रों से एक है, जिसमें 5जी के लिए सबसे आशाजनक उपयोग किए जा सकते हैं। हमें प्रसन्नता है कि हमने भारतीय बाजार में इस तरह के कुछ नवीन उपयोग के मामलों को प्रदर्शित करने के लिए अपोलो हॉस्पिटल्स और सिस्को के साथ अपनी साझेदारी को मजबूत किया है।" 
कस्टम तरीके से डिज़ाइन की गई अत्याधुनिक 5G कनेक्टेड एम्बुलेंस नवीनतम चिकित्सा उपकरण, रोगी निगरानी अनुप्रयोगों और टेलीमेट्री उपकरणों से लैस है, जो वास्तविक समय में रोगी के स्वास्थ्य डेटा को अस्पताल तक पहुंचाते हैं।  इसके अलावा, यह ऑनबोर्ड कैमरा, कैमरा-आधारित हेडगियर और पैरामेडिक स्टाफ के लिए बॉडीकैम से भी लैस है, यह सभी अल्ट्रा-फास्ट और लो लेटेंसी एयरटेल 5 जी नेटवर्क से जुड़े रहते हैं। आने वाले समय मे इसमें एआर/वीआर जैसी तकनीकों का भी समावेश किया जाएगा।
 
जब एक रोगी गंभीर हालत में अस्पताल के रास्ते में होता है और हर सेकंड महत्वपूर्ण होता है, ऐसे में 5G कनेक्टेड एम्बुलेंस अस्पताल के एक इमरजेंसी कक्ष के विस्तार के रूप में कार्य करती है और निम्नलिखित सुविधाएं करती है:
 
लगातार अस्पताल से कनेक्टिविटी: हाई-स्पीड, लो लेटेंसी 5G नेटवर्क हर एम्बुलेंस की जियोग्राफिक-लोकेशन को अस्पताल के कमांड सेंटर को लगातार रिले करता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि निकटतम उपलब्ध एम्बुलेंस मरीज के लिए आवश्यक गोल्डन ऑवर समय को बचाने के लिए गंभीर मरीज तक शीघ्र पहुंचे।  इसके अलावा, एम्बुलेंस अस्पताल में डॉक्टरों और विशेषज्ञों को वास्तविक समय में रोगी के संपूर्ण टेलीमेट्री डेटा, महत्वपूर्ण जानकारी सहित, प्रसारित करती है।  यह ईआर के डॉक्टरों को तेजी से निर्णय लेने की सुविधा देता है, जो चलती एम्बुलेंस में मौजूद पैरामेडिक्स को आवश्यक सहायता प्रदान करने की निर्देश देते रहते हैं।  यह अस्पताल के कर्मचारियों को मरीज के आगमन पर बेहतर प्रबंधन और कीमती समय बचाने के लिए भी तैयार करता है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts