आईएमआई-4.0 का दूसरा चरण संपन्न, सौ प्रतिशत से अधिक हुआ टीकाकरण
 
- जनपद में सात दिन में 17730 बच्चे और 4012 गर्भवती हुईं प्रतिरक्षित
- छूटे हुए बच्चों और गर्भवती के लिए तीसरा चरण दो से नौ मई तक चलेगा 
 
गाजियाबाद, 12 अप्रैल, 2022। सघन मिशन इंद्रधनुष (आईएमआई-4.0) का दूसरा चरण मंगलवार को संपन्न हो गया। एक सप्ताह चले इस चरण में जनपद में लक्ष्य से अधिक टीकाकरण हुआ। दूसरे चरण के दौरान जनपद में शून्य से दो वर्ष तक के 17730 बच्चे और 4012 गर्भवती प्रतिरक्षित हुई हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. भवतोष शंखधर ने बताया आईएमआई-4.0 का तीसरा चरण 2 से 9 मई तक चलेगा। उन्होंने बताया शून्य से दो वर्ष तक के सभी बच्चों और गर्भवती का टीकाकरण स्वास्थ्य विभाग की ओर से निशुल्क कराया जाता है। किसी कारणवश नियमित टीकाकरण के दौरान वंचित लाभार्थियों को प्रतिरक्षित करने के लिए भारत सरकार के आदेश पर आईएमआई-4.0 चलाया जा रहा है। इस विशेष अभियान के दो चरण मार्च और अप्रैल माह में संपन्न हो चुके हैं, तीसरा चरण दो  से नौ मई तक चलाया जाएगा। 
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी (डीआईओ) ने बताया 10 बीमारियों से बचाव के लिए शून्य से दो वर्ष तक के बच्चों को स्वास्थ्य विभाग नियमित टीकाकरण (आरआई) के अंतर्गत टीके लगाता है। कोविड और अन्य कारणों के चलते नियमित टीकाकरण से वंचित बच्चों और गर्भवती को प्रतिरक्षित करने के लिए यह विशेष अभियान चलाया जा रहा है। अभियान का दूसरा चरण चार से 11 अप्रैल तक चलाया गया। इस चरण के दौरान जनपद में टीकाकरण के लिए कुल 17000 सत्र आयोजित किए गए। इन सत्रों में दो वर्ष तक के 17,730 बच्चे और 4012 गर्भवती प्रतिरक्षित की गईं। डीआईओ ने बताया विभाग का 17,700 बच्चों और 3844 गर्भवती के टीकारण का लक्ष्य था। दो मई, 2022 से आईएमआई-4.0 का तीसरा चरण शुरू होगा। यह चरण भी एक सप्ताह तक चलेगा।
------
वीके सिंह ने सनवैली स्कूल में टीकाकरण कैंप का उद्घाटन किया
गाजियाबाद के सांसद और केंद्र सरकार में मंत्री रिटायर्ड जनरल डा. वीके सिंह ने मंगलवार को वैशाली सेक्टर-एक स्थित सनवैली स्कूल में 12 से 14 और 15 से 17 वर्ष के आयु वर्ग वाले किशोरों के टीकाकरण के लिए लगाए गए कैंप का उद्घाटन किया। श्री सिंह ने इस मौके पर बच्चों की हौसला अफजाई करते हुए कहा  कोविडरोधी टीका लगने के बाद उन्हें कोरोना संक्रमण का खतरा काफी कम हो जाएगा और वह नियमित रूप से अपने स्कूल आ सकेंगे। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. भवतोष शंखधर और जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. नीरज अग्रवाल आदि मौजूद रहे। सीएमओ ने अन्य स्कूलों से भी जिला प्रतिरक्षण अधिकारी से संपर्क कर कोविडरोधी टीकाकरण कैंप लगवाने की अपील की है। उन्होंने बताया बच्चों के लिए टीका पूरी तरह सुरक्षित है। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts