25 अप्रैल को होगा “प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक” का आयोजन

सीएचसी खतौली व शाहपुर पर अल्ट्रासाउंड की सुविधा हुई पहले से बेहतर


मुजफ्फरनगर, 15 अप्रैल 2022। फर्स्ट रेफरल यूनिट (एफआरयू) पर इस बार “प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक” का आयोजन 24 की जगह 25 अप्रैल को होगा। 24 अप्रैल को रविवार होने के कारण इसका आयोजन एक दिन बाद यानि 25 को किया जाएगा। गौरतलब है कि गर्भवती को प्रसव पूर्व जांच सुविधा प्रदान किये जाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस (हर माह की नौ तारीख) की तरह जनपद की सभी एफआरयू पर “प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक” का आयोजन हर माह की 24 तारीख को किया जाना है। 

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (आरसीएच) डॉ. राजीव निगम ने बताया मातृत्व स्वास्थ्य को सुदृढ़ बनाने पर सरकार व स्वास्थ्य विभाग का पूरा जोर है। इसके तहत हर जरूरी बिन्दुओं का खास ख्याल रखते हुए जच्चा-बच्चा को सुरक्षित बनाने की हरसंभव कोशिश की जा रही है ताकि मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को न्यूनतम स्तर पर लाया जा सके। इसी कड़ी में अब हर माह की 24 तारीख (इस बार 25 अप्रैल) को जनपद की फर्स्ट रेफरल यूनिट (एफआरयू) पर “प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक” का आयोजन किया जाएगा।

जिला मातृ स्वास्थ्य परामर्शदाता जुनैद ने बताया कि जनपद की एफआरयू- जिला महिला चिकित्सालय, खतौली, जानसठ, बुढ़ाना पर “प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक” का आयोजन 25 अप्रैल को किया जाएगा, जिसमें प्रत्येक गर्भवती को पांच निशुल्क जांच- (ब्लड टेस्ट , ब्लड प्रेशर , यूरिन टेस्ट , हीमोग्लोबिन, अल्ट्रासाउंड) की सुविधा दी जाएगी। इसके साथ ही खतौली और शाहपुर में गर्भवती महिलाओं को पहले से बेहतर अल्ट्रासाउंड की सुविधा प्रदान की जाएगी। उन्होंने गर्भवती महिलाओं से आग्रह करते हुए कहा कि “प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक” पर मिलने वाली सुविधाओं का लाभ लें।

खतौली ब्लॉक के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. अवनीश कुमार ने बताया “प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक” का आयोजन 25 अप्रैल को किया जाएगा। इस अवसर पर प्रत्येक गर्भवती की पांच निशुल्क जांच की जाएंगी। सीएचसी पर अलट्रासाउंड की सुविधा भी निशुल्क प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा हालांकि यह सुविधा पहले भी दी जा रही थी लेकिन अब इसे और बेहतर बनाने का प्रयास किया गया है।

शाहपुर सीएचसी के चिकित्सा प्रभारी डॉ. नरेंद्र प्रताप सिंह ने बताया सीएचसी पर अल्ट्रासाउंड की सुविधा को पहले से बेहतर बनाने का प्रयास किया गया है। महिलाओं को यह सुविधा सभी जांचों की तरह निशुल्क मिलेगी। आगामी 25 अप्रैल को “प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व क्लीनिक” का आयोजन किया जाना है।  उन्होंने बताया हर माह की नौ तारीख को प्रधानमंत्री मातृत्व अभियान दिवस का आयोजन यथावत चलता रहेगा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts