पीएम ने जम्मू-कश्मीर को दी 20,000 करोड़ की योजनाओं की सौगात

 जम्मू कश्मीर में जमीनी स्तर पर पहुंचा लोकतंत्रः पीएम मोदी
 सरकारी योजनाओं का लोगों को मिल रहा लाभ
नई दिल्ली (एजेंसी)। राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज जम्मू के सांबा जिले के पल्ली गांव से देश भर की ग्राम सभाओं को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि ये बहुत ही गर्व की बात है कि जब लोकतंत्र जम्मू कश्मीर में जमीनी स्तर तक पहुंचा है, तब यहां से मैं देशभर की पंचायतों के साथ संवाद कर रहा हूं।
मोदी ने विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन करने के बाद अपने संबोधन की शुरुआत डोगरी में करते हुए जम्मू के लोगों का अभिवादन किया।
उन्होंने कहा, ‘शूरवीरें दी धरती जम्मू च दे महान परायें गी मेरा नमस्कार’। उन्होंने कहा कि यह भू-भाग न मेरे लिए नया है और न मैं आपके लिए नया हूं। उन्होंने कहा कि खुशी की बात है कि कनेक्टिविटी और बिजली से जुड़े 20 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है। इन प्रयासों से जम्मू-कश्मीर के लोगों को बड़ी संख्या में रोजगार मिलेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश को कार्बन न्यूट्रल बनाने की दिशा में जम्मू-कश्मीर ने आज पहल की है। ग्लास्गो के संकल्प के तहत जम्मू-कश्मीर की पल्ली पंचायत को देश की पहली कार्बन न्यूट्रल पंचायत बनाने की बड़ी पहल हुई है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि आज अनेक परिवारों को गांवों में उनके घर के स्वामित्व कार्ड भी मिले हैं। ये स्वामित्व कार्ड गांवों में नई संभावनाओं को प्रेरित करेंगे। उन्होंने कहा कि 100 जनऔषधि केंद्र जम्मू कश्मीर के गरीब और मिडिल क्लास को सस्ती दवाएं, सस्ता सर्जिकल सामान देने का माध्यम बनेंगे। उन्होंने कहा कि आज मुझे पल्ली गांव में, देश के गांवों के जन प्रतिनिधियों के साथ जुड़ने का भी अवसर मिला है। इस बड़ी उपलब्धि और विकास के कामों के लिए जम्मू-कश्मीर को बहुत-बहुत बधाई। उन्होंने कहा कि इस बार का पंचायती राज दिवस जम्मू कश्मीर में मनाया जाना एक बड़े बदलाव का प्रतीक है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि इस गांव के लोगों ने सबका प्रयास, सबका साथ, सबका विकास के कथन को सच करके दिखाया है। उन्होंने कहा कि पंचो-सरपंचों ने बताया कि यहां कोई ढाबा नहीं है, लेकिन पल्ली के पंचायत के लोगों ने यहां चल रही परियोजना में काम करने वाले सभी लोगों को भोजना खिलाया है। यही तो है सबका प्रयास, सबका साथ, सबका विकास। उन्होंने कहा कि पंचायती राज दिवस जम्मू कश्मीर में मनाया जा रहा है, यह एक बड़े बदलाव का प्रतीक है।
प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि जम्मू कश्मीर में अब निवेशक खुले मन से पैसा लगाने के लिए पहुंच रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि दशकों-दशक से जो बेड़ियां वाल्मीकि समाज के पांव में डाल दी गई थीं, उनसे वो मुक्त हुआ है। आज हर समाज के बेटे-बेटियां अपने सपनों को पूरा कर पा रहे हैं। रतले जल विद्युत परियोजना और क्वार जल विद्युत परियोजना के तैयार होने पर जम्मू कश्मीर को बिजली तो मिलेगी ही, इससे प्रदेश को कमाई भी होगी। पल्ली गांव को सोलर से बिजली मिल रही है और पल्ली गांव ‘उर्जा स्वराज’ का उदाहरण बना है।
नरेंद्र मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार की योजनाएं अब यहां तेजी से लागू हो रही हैं। जिसका सीधा फायदा जम्मू कश्मीर के गांवों को हो रहा है। बिजली कनेक्शन हो, पानी कनेक्शन हो, स्वच्छ भारत अभियान के तहत टॉयलेट्स हो, इसका बड़ा लाभ जम्मू कश्मीर को मिला है।उन्होंने कहा कि जब मैं एक भारत, श्रेष्ठ भारत की बात करता हूं तो हमारा फोकस कनेक्टिविटी पर होता है, दूरियां मिटाने पर भी होता है। दूरियां चाहे दिलों की हो या भाषा-व्यवहार की हो या फिर संसाधनों की, इनको दूर करना आज हमारी बहुत बड़ी प्राथमिकता है।
उन्होंने कहा कि मैं जम्मू कश्मीर के नौजवानों से कहना चाहता हूं कि आपके माता-पिता, दादा-दादी और नाना-नानी को जिन मुसीबतों के साथ जिंदगी जीनी पड़ी। आपको कभी भी ऐसी जिंदगी जीनी नहीं पड़ेगी, ये मैं आपको करके दिखाऊंगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आजादी के अमृत काल यानी आने वाले 25 वर्षों में नया जम्मू कश्मीर विकास की नई गाथा लिखेगा। आजादी के 7 दशकों के दौरान जम्मू कश्मीर में मात्र 17,000 करोड़ रुपये का ही प्राइवेट इंवेस्टमेंट हो पाया था लेकिन पिछले 2 साल में ये आंकड़ा 38,000 करोड़ रुपये पहुंचा है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि जम्मू कश्मीर में पर्यटन कारोबार बढ़ा है। उन्होंने कहा कि उन्हें बताया गया है कि जून-जुलाई तक सभी पर्यटन स्थल बुक हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि जितने पर्यटक साल में नहीं आते उतने सैलानी कुछ ही महीनों में यहां पहुंच चुके हैं। उन्होंने कहा कि देश के हर जिले में अमृत सारोवर बनाए जाएंगे। इसके इर्द-गिर्द पेड़ पौधे लगाए जाएंगे।
इससे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 20 हजार करोड़ की परियोजनाओं की सौगात जम्मू-कश्मीर को दी। प्रधानमंत्री ने दिल्ली-कटरा एक्सप्रेस वे की आधारशिला रखी। इसकी अनुमानित लागत 6781 करोड़ रुपये है। इसके अलावा उन्होंने रतले जल विद्युत परियोजना (850 मेगावाट) का उद्घाटन किया। इसकी अनुमानित लागत 5281 करोड़ रुपये है। प्रधानमंत्री ने क्वार जल विद्युत परियोजना (540 मेगावाट) का शिलान्यास किया, जिसकी अनुमानित लागत 4526 करोड़ रुपये है।
इससे पहले जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने प्रधानमंत्री का स्वागत करते हुए अपने संबोधन में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जम्मू-कश्मीर के विकास को नई गति मिली है। उन्होंने कहा कि व्यापार की सुगमता पर प्रधानमंत्री का हमेशा जोर रहता है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts