पंजाब के निजी स्कूलों के खिलाफ मान सरकार का एक्शन ... ?? 


- 15 टीमें गठित कर 720 निजी स्कूलों की जांच के दिए आदेश   


अरुण खोसला। पंजाब      
     

पंजाब सरकार के आदेशों के बावजूद प्रदेश में मनमानी करने वाले निजी स्कूलों के खिलाफ मान सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। जिसमें पंजाब के 720 निजी स्कूलों की जांच के आदेश दिए हैं। और इस जांच के लिए 15 टीमें भी गठित कर दी गई है। जो इन स्कूलों की जांच करने के उपरांत सीएम ऑफिस को रिपोर्ट करेंगी।  

जानकारी अनुसार यह जांच निजी स्कूलों को फीस न बढ़ाने के आदेश का पालन ना करने के मामले में करवाई जा रही है। इसके अलावा खास दुकान से किताबें और यूनिफार्म खरीदने के मामले की भी पड़ताल होगी। 

बता दें कि सीएम भगवंत मान ने 1 अप्रैल को आदेश दिया था कि पंजाब में कोई प्राइवेट स्कूल इस बार 1 रुपए फीस भी नहीं बढाएगा और कोई भी निजी स्कूल बच्चों की किताबें और यूनिफॉरम के लिए किसी खास दुकान से खरीदने का भी नहीं कहेगा। सीएम मान के इन आदेशों के बावजूद प्रदेश के कई स्कूलों ने यह आदेश नहीं माने और सैकड़ों शिकायतें सीएम ऑफिस तक और शिक्षा मंत्री तक पहुंची है। 

निजी स्कूलों के खिलाफ मान सरकार ने पूरी सख्ती से तैयारी कर ली है। इसके लिए प्रति छात्र फीस, कैपिटल फंड, जनरल फंड, फिक्स्ड एसेट्स,करंट एसेट्स, कैश इन हैंड और बैंक डिपॉजिट सहित तमाम रिकॉर्ड की जांच की जाएगी। जांच टीम देखेगी के सीएम के आदेश के बाद किस किस स्कूल में ज्यादा फीस वसूली है। इसके अलावा इन निजी स्कूलों की किताबें और यूनिफॉर्म किन-किन दुकानों पर उपलब्ध करवाई गई है। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts