15 से 18 वर्ष के सौ फीसदी किशोरों को लगा कोविडरोधी टीका


12 से 14 वर्ष वाले 41 फीसदी ने लगवाया भरोसे का टीका, दूसरी डोज 13 अप्रैल से


जनपद में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के 105 प्र‌तिशत लाभार्थी हुए प्रतिरक्षित



गाजियाबाद, 08 अप्रैल, 2022। स्कूल खुलने से  किशोरों के कोविडरोधी टीकाकरण में तेजी आई है। स्वास्थ्य विभाग स्कूलों में टीकाकरण कैंप आयोजित कर अधिक से अधिक लाभार्थियों को प्रतिरक्षित करने में जुटा है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. भवतोष शंखधर ने बताया स्कूलों में कैंप आयोजित कर अधिक से अधिक किशोरों को जल्दी से जल्दी प्रतिरक्षित करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा सभी बच्चों के स्कूल खुल गए हैं, ऐसे में कोविडरोधी टीके का सुरक्षा चक्र बच्चों को संक्रमण के डर से बचाएगा।  15 से 18 वर्ष के आयु वर्ग वाले किशोरों का सौ प्रतिशत टीकाकरण पूरा किया जा चुका है। उन्होंने आह्वान किया है कि दूसरी डोज को नौ माह का समय पूरा होने पर 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग एहतियाती डोज अवश्य लगवाएं।


जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. नीरज अग्रवाल ने बताया -  शासन से जिले को 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के 2.34 लाख किशोरों को कोविडरोधी टीका लगाने का लक्ष्य मिला था। तीन जनवरी, 2022 से इस आयु वर्ग का टीकाकरण शुरू हुआ था। 2.35 लाख किशोरों को अब तक पहली डोज लगाई जा चुकी है जबकि 61 प्रतिशत से अधिक को दूसरी डोज भी लग गई है। 16 मार्च से 12 से 14 वर्ष के आयुवर्ग वाले बच्चों का कोविडरोधी टीकाकरण भी रफ्तार पकड़ रहा है। अब तक 41 फीसदी को टीके की पहली डोज लगाई जा चुकी है। इस आयु वर्ग को टीके की दूसरी डोज 13 अप्रैल से लगनी शुरू होगी। इसके अलावा जनपद में अब तक 68408 बुजुर्गों को कोविडरोधी टीके तीसरी यानि एहतियाती डोज लगाई जा चुकी है।


उन्होंने कहा  शासन के निर्देश के मुताबिक अब दूसरी डोज के बाद नौ माह का समय पूरा करने पर 60 वर्ष से अधिक आयुवर्ग वाले सभी बुजुर्गों को एहतियाती डोज दी जा रही है।


जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. अग्रवाल ने बताया जनपद में 18 वर्ष से अधिक आयु वाले 105 प्रतिशत लाभार्थी कोविडरोधी टीके से प्रतिरक्षित हो चुके हैं। इसके साथ ही 15 से 18 वर्ष के किशोरों की बात करें तो सौ प्रतिशत लाभार्थी कोविड वैक्सीन की पहली डोज ले चुके हैं। इस आयु वर्ग के किशोरों को कोवैक्सीन कंपनी का टीका लगाया जा रहा है, जबकि 12 से 14 वर्ष के आयुवर्ग के लिए 16 मार्च से कोर्वेवैक्स कंपनी की वैक्सीन लगानी शुरू की गई है। दोनों मामलों में बूस्टर डोज पहले डोज के 28 दिन पूरे होने पर लगाई जानी है। जनपद में 12 से 14 वर्ष के आयुवर्ग के 1.41 लाख बच्चों को टीका लगाने का लक्ष्य मिला है। डीआईओ ने बताया 12 से 14 वर्ष के आयु वर्ग वाले 41 प्रतिशत बच्चों को टीका लगाया जा चुका है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts