मोरना गांव में संस्था द्वारा मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस

ग्रामीण समाज विकास केंद्र ने महिलाओं को किया सम्मानित
मेरठ। ग्रामीण विकास विकास केंद्र संस्था द्वारा राजपुरा ब्लॉक के ग्राम मोरना में महिला दिवस का आयोजन किया गया जिसमें ग्राम प्रधान सहित गांव को समस्त महिलाओं उपस्थित रही और महिला सशक्तिकरण पर अपने विचार रखे। इस दौरान संस्था की ओर से सांझा प्रयास नेटवर्क द्वारा सुरक्षित गर्भ समापन पर चर्चा की गई और महिलाओं को बताया कि वह गर्भ समापन को सुविधा कब और कहां से ले सकती है। इसके साथ ही संस्था द्वारा टीबी को जड़ से खत्म करने का आह्वान किया गया।
संस्था के सचिव मेहरचंद ने बताया कि वैसे तो महिलाओं का हर दिन सम्मान होना चाहिए लेकिन आज महिला दिवस मानने का उद्देश्य महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना है और महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करना है।
कोऑर्डिनेटर अमित कुमार ने संस्था में कार्यरत सभी लोगों का परिचय करवाया और महिला दिवस के महत्व पर प्रकाश डाला।
कोऑर्डिनेटर दानिश ठाकुर ने टीबी को जड़ से खत्म करने के लिए आवाहन करते हुए ग्रामवासियों से अपील की कि यदि किसी को टीबी जैसे लक्षण है तो वह अपनी जांच नजदीकी पीएचसी राजपुरा में जरूर करवाएं। उन्होंने कहा कि टीबी लाइलाज नहीं है यदि समय पर इलाज हो तो टीबी को खत्म किया जा सकता है।
प्रोग्राम ऑफिसर रविता ने सांझा प्रयास नेटवर्क के बारे में बताते हुए सुरक्षित गर्भ समापन के विषय पर महिलाओं को जागरूक किया और एमटीपी एक्ट तथा परिवार नियोजन के महत्व को समझाया। इसके साथ ही बताया कि ग्रामीण समाज विकास केंद्र राजपुरा ब्लॉक में टीबी को जड़ से खत्म करने के लिए काम कर रही है। संस्था के 5 मोबिलाइजर नीरज शर्माए देवेंद्र कुमारए सुभाषए राहुल काम कर रहे है। इनको  ग्रामवासियों के सहयोग की जरूरत हैए ताकि टीबी को जड़ से खत्म किया जा सके।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts