जनपद में घर-घर टीबी रोगी खोजने के लिए उतरी 248 टीम

जिला अस्पताल से जिला क्षय रोग अधिकारी ने दिखाई टीम को हरी झंडी

मेरठ 9 मार्च 2022 । सन् 2025 तक देश से टीबी को जड़ से समाप्त करने के लिये जिले में बुधवार से घर-घर टीबी रोगी खोजो अभियान आरंभ हुआ। जिला क्षय रोग अधिकारी डा. गुलशन राय ने जिला अस्पताल में अभियान के लिए गठित टीम को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 

 जिला क्षय रोग अधिकारी डा. गुलशन राय ने बताया टीबी रोगियों को खोजने के लिए बुधवार (नौ मार्च) से एक्टिव केस फाइंडिंग (एसीएफ) अभियान चलाया गया है। यह अभियान 22 मार्च तक चलेगा। अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर टीबी रोगी खोजेंगी। अभियान के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से 248 टीम को लगाया गया है, जो जनपद के करीब 1.47 लाख घरों का सर्वे करेंगी। अभियान के दौरान पहली बार शासन से 20 प्रतिशत आबादी की स्क्रीनिंग करने का लक्ष्य दिया गया है। अब तक केवल 10 फीसदी आबादी की ही स्क्रीनिंग की जाती थी।  

डा. राय ने बताया विभाग द्वारा अभियान के लिए करीब 8.04 लाख आबादी की स्क्रीनिंग का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिए 1.47 लाख घरों का सर्वे किया जाएगा।हर पांच टीम पर एक सुपरवाइजर नियुक्त किया गया है। इस तरह अभियान में 45 सुपरवाइजर काम करेंगे।

डा. राय ने बताया अभियान के पहले दिन टीम ने साबुन गोदाम, पुलिस लाइन ,दौराला,खरखौदा,रजपुर, जाकिर कॉलोनी, इस्लामाबाद ,सिवालखास, सरधना ,सरूरपुर में घर-घर सर्वे किया। जिसमें कई लोग टीबी जैसे लक्षण वाले मिले हैं। जिला क्षय रोग अधिकारी ने बताया लैब टेक्नीशियन और एसटीएलएस बलगम की जांच, माइक्रोस्कॉपी, ट्रूनेट या सीबी नॉट मशीन से जांच करेंगे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts