बुद्ध के संदेश से ही विश्व में शान्ति स्थापित होगी
मेरठ। संघमाता डा. मुक्ति ग्लोबल बुद्धिस्ट फाउंडेशन एवं तथागत बुद्धा चेयर के संयुक्त तत्वावधान में सुभारती विश्वविद्यालय परिसर स्थित बोधि उपवन में माघ पूर्णिमा का कार्यक्रम हर्षोंल्लास से मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ प्राचीन बोधि वृक्ष के नीचे स्थापित तथागत बुद्ध की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलित करते हुए म्यांमार, वियतनाम, थाईलैंड, यूके, यूरोप, आदि देशों के बौद्ध भिक्षुओं ने थेरावादा एवं महायाना का सूत्र पाठ किया।
कार्यक्रम संयोजक सुभारती स्कूल ऑफ बुद्धिस्ट स्टडीज के सलाहकार डा. हिरो हितो ने कहा कि ज्ञान प्राप्ति के बाद तथागत बुद्ध ने विभिन्न स्थानों पर उपदेश दिये। उन्होंने कहा कि मान्यता के अनुसार माघ पूर्णिमा के दिन 1250 बौद्ध भिक्षु संघ को तथागत बुद्ध ने अपने उपदेश से लाभान्वित किया था। इसी क्रम में बुद्ध धम्म व संघ की भी स्थापना हुई।
उन्होंने कहा कि सुभारती ग्रुप के संस्थापक डा. अतुल कृष्ण बौद्ध मेरठ की क्रान्तिधरा से विश्व को प्रेम, करूणा, मैत्री का संदेश देकर तथागत बुद्ध की शिक्षाओं को मानव कल्याण की दिशा में प्रचार प्रसार हेतु प्रतिबद्ध है। कार्यक्रम में सुभारती ग्रुप के जाति विहीन समाज की झलक देखने को मिली जिसमें सभी धर्म के लोगो ने एकता दिखाते हुए बौद्ध भिक्षुओं को दान दिया। इस दौरान भिक्षुओं द्वारा चारिका की गई। बौद्ध विद्वान डा. चन्द्रकीर्ति भंते भिक्षु संघ का नेतृत्व किया। इस मौके पर प्रतिकुलपति डा. अभय शंकरगौड़ा, डा. वैभव गोयल भारतीय, डा. संदीप कुमार, डा. नीरज कर्ण सिंह, आकाश भटनागर, राजकुमार सागर, इन्द्रपाल बौद्ध, यश्पाल, पल्लवी त्यागी, डा. पल्लवी मुखर्जी, डा. मनीषा लुथरा आदि उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts