मतदान से पहले शत प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य

लखनऊप्रदेश में मतदान से 10 दिन पहले शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए नई रणनीति बनाई गई है। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने टीम-09 की बैठक में अधिकारियों को निर्देश भी जारी किए हैं।
प्रदेश में शत प्रतिशत टीकाकरण जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके तहत मतदान तिथि के 10 दिन पहले तक संबंधित जनपद में सभी का टीकाकरण करने का निर्देश दिया गया है। घोषित निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार जिस जिले में पहले मतदान होना है, वहां अतिरिक्त वैक्सीनेशन सेंटर और वैक्सीनेटर लगाए जाएंगे। टीम 9 की बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विधानसभा चुनाव के दृष्टिगत टीकाकरण कार्य को तेज करने की जरूरत है। निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार चरणबद्ध रूप से जिलों को चिन्हित करते हुए शत प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य तय किया जाए। 
उन्होंने निर्देश दिए कि मतदान तिथि के 10 दिवस पहले तक संबंधित जिले के हर एक नागरिक को टीका कवर मिलना सुनिश्चित किया जाए। सीएम के निर्देश के बाद स्वास्थ्य विभाग द्वारा नई रणनीति के साथ टीकाकरण कार्यक्रम लागू किया जा रहा है। बैठक में ट्रेसिंग और टेस्टिंग पर जोर देते हुए मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि बस, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट पर हर एक यात्री की गहनता से जांच की जाए। लक्षणयुक्त लोगों का आरटीपीसीआर टेस्ट कराया जाए। संक्रमण न फैले इसके लिए कोविड पॉजिटिव पाए जा रहे बाहर से आ रहे लक्षणयुक्त लोगों को संस्थागत आइसोलेशन में रखा जाए। मुख्यमंत्री ने इनके लिए क्वारन्टीन सेंटर, भोजन और समुचित उपचार की पुख्ता व्यवस्था करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। 
अब तक 21 करोड़ 57 लाख से अधिक टीकाकरण 
प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक उम्र के 90 फीसदी लोगों को कोविड टीके की पहली डोज लग गई है, जबकि 54 फीसदी लोग दोनों डोज पा चुके हैं। सोमवार को 17 लाख 72 हजार लोगों का टीकाकरण किया गया। प्रदेश में अब तक 21 करोड़ 57 लाख से अधिक टीकाकरण किया गया है। इसमें 13 करोड़ 58 लाख लोगों को पहली और सात करोड़ 98 लाख लोगों को दोनों डोज लग चुकी है। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts