कोरोना प्रोटोकाल का पालन करें

लक्षण दिखने पर जांच जरूर कराएं
बीमार होने पर चिकित्सक से परामर्श करें


सहारनपुर, 5 जनवरी 2022। कोरोना काल में लापरवाही न करें। कोविड प्रोटोकाल का पालन करें। मास्क लगाना और दो गज की दूरी न भूलें। बहुत जरूरी होने पर भीड़भाड़ वाले क्षेत्र में जाएं। जो लोग अभीतक टीकाकरण नहीं करा पाएं हैं, वह जल्दी से जल्दी टीका लगवाएं। सावधानी ही सबसे  बड़ा हथियार है। कोरोना के लक्षण दिखने पर तुरंत जांच कराएं। 
यह कहना है मुख्य चिकित्सा अधिकारी  (सीएमओ) डा. संजीव मांगलिक का। उन्होंने कहा अगर आपका कोई परिचित या परिजन संक्रमित है और आप उससे मिलने जाना चाहते हैं तो मिलें जरूर पर लापरवाही कतई न करें। मिलने पर संक्रमित व्यक्ति को मानसिक संबल मिलता है जो उसके स्वास्थ्य में सुधार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। लेकिन यह भी जरूरी है कि इस दौरान आप मास्क जरूर पहनें, ग्लब्स का भी प्रयोग करें। साथ ही उन अहम बातों का ध्यान रखें जो आप और संक्रमित दोनों को सुरक्षित रखे। अगर आप अस्वस्थ महसूस कर रहे हैं और हाल ही में किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आए हैं जो कोविड संक्रमित पाया गया है या जिसको कोविड होने का संदेह है तो और लोगों से मिलने का कार्यक्रम तुरंत स्थगित कर दें। तुरंत अपनी कोविड जांच कराएं। परिवार के सदस्य के गंभीर रूप से बीमार से होने या किसी असामान्य परिस्थिति होने परचिकित्सकसे संपर्क करें। अपने परिवार के सदस्यों को किसी भी बदलाव या प्रक्रिया को समझने में मदद करें। जैसे कि इन्फलूएंजा और कोविड-19 के लिए टीकाकारण जरूरी है और मास्क पहनने और पृथकवास की आवश्यकता क्यों है। फोन या वीडियो काल के माध्यम से संपर्क में रहना जारी रखें। 
डा. मांगलिक ने बताया संभावित तीसरी लहर से निपटने के जिला अस्पताल और मेडिकल कालेज में पुख्ता इंतजाम कर लिए गए हैं। आक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि जितना हो सके भीड़ से बचें। जरूरी काम से ही बाहर निकलें। सेनेटाइजर साथ लेकर चलें। इसके अलावा मास्क का सदैव प्रयोग करें। हाथ को साबुन-पानी से बार-बार धोएं। सुरक्षा ही एक मात्र उपाय है। सहारनपुर में अभी तक ओमीक्रॉन की दस्तक नहीं हुई है। पिछले तीन दिनों में मरीजों की संख्या 60 के करीब है।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts