मेरठ। स्वामी विवेकानन्द जी के 159 वें जन्मदिवस के अवसर पर स्वामी विवेकानन्द शोध पीठ, सुभारती मेडिकल कॉलिज एवं संस्कृति विभाग के संयुक्त तत्वाधान में राष्ट्रीय युवा दिवस पर कार्यक्रम व वेबिनार का आयोजन किया गया। संस्कृति विभाग में स्वामी विवेकानन्द सिद्ध पीठ पर बैलूर मठ से रामकृष्ण मिशन के स्वामी अनुरत्तानन्द ने विशेष पूजा अर्चना की। संस्कृति विभागाध्यक्ष डा. विवेक कुमार ने स्वामी अनुरत्तानन्द को अंगवस्त्र पहनाकर उनका अभिनंदन किया।



वेबिनार का शुभारंभ सुभारती विश्वविद्यालय के कुलपति मेजर जनरल डा. जी.के. थापलियाल ने अपने शुभकामना संदेश से किया। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानन्द के विचारों को मन से सुभारती विश्वविद्यालय में आत्मसात किया जा रहा है और बड़े हर्ष की बात यह है कि सुभारती विश्वविद्यालय स्वामी विवेकानन्द जी के नाम पर स्थापित है और उन्हीं के आदर्शों पर सुभारती विश्वविद्यालय शिक्षा का प्रचार प्रसार कर रहा है।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा. शल्या राज ने सभी को राष्ट्रीय युवा दिवस की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि सुभारती विश्वविद्यालय अपने सभी महापुरुषों के संस्कारों को अपने विद्यार्थियों में रोपित कर रहा है। उन्होंने बताया विश्वविद्यालय में प्रत्येक मार्ग, तिराहे एवं समस्त भवन विभिन्न महापुरुषों के नाम पर स्थापित है।
वेबिनार में चेन्नई से जुड़े चिन्मयानन्द मिशन के प्रमुख मित्रानन्द जी ने स्वामी विवेकानन्द की शिक्षाओं से सभी को प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि लक्ष्य बनाकर कठिन परिश्रम करने से सफलता अवश्य मिलती है और देश उत्थान के लक्ष्य के साथ सभी युवा स्वामी विवेकानन्द के मार्ग पर चलकर भारत को विश्व गुरू बनाने में सहयोग करें।
कम्यूनिटी मेडिसन विभागाध्यक्ष डा. राहुल बंसल ने स्वामी विवेकानन्द जी का जीवन परिचय देते हुए विद्यार्थियों से उनके मार्ग पर चलने का आह्वान किया। उन्होंने विज्ञान को अध्यात्म से जोड़ते हुए स्वामी विवेकानन्द के संदेशों से सभी को रूबरू कराया।
स्वामी विवेकानन्द शोध पीठ की संयोजक डा. सिम्मी गुरवारा ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए कहा कि युवा ही युग है और संस्कारवान युवा सक्षम होने के साथ सशक्त होते है।
संस्कृति विभागाध्यक्ष डा. विवेक कुमार ने कहा कि सुभारती विश्वविद्यालय के कण कण में स्वामी विवेकानन्द जी का निवास है। उन्होंने कहा कि महापुरूषां की स्थली के रूप में विश्वविद्यालय भारतीय संस्कारों को युवा पीढ़ी में रोपित कर रहा है।
वेबिनार में सुभारती मेडिकल कॉलिज के विद्यार्थियों ने भी राष्ट्रीय युवा दिवस के सम्बन्ध में अपने विचार रखें।धन्यवाद ज्ञापन प्रति कुलपति डा. अभय शंकरगौड़ा ने दिया।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts