मेरठ। मोहकमपुर स्थित आईआईए भवन में शनिवार को झंडा दिवस के  अवसर पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें जिला सैनिक बोर्ड के सचिव कैप्टन राकेश शुक्ला ने युद्घ में हताहत हुए सैनिकों, दिव्यांगों , युद्घ  विधवाओं ,अनाथ -आश्रित बच्चों को कल्याणकारी योजनाओं से अवगत कराया गया।
  कैप्टन राकेश शुक्ला  ने बताया कि संस्था आर्थिक सहायता-छात्रवृत्ति जैसे.सैन्य अभिलेखों द्वारा डिमाईस ग्रांट, आमी संन्ट्रल वैलफेयर से आर्थिक सहायता ;बैटिल कैजुवल्टी, आर एण्ड डब्लू सैक्शन, सेना मुख्यालय दिल्ली से शैक्षिक सहायातय एवं कल्याणकारी सुविधाएं जैसे.पूर्व सैनिकों विधवाओं के आश्रितों को कम्प्यूटर प्रशिक्षण, सेना सामूहिक बीमा योजना तथा एफ एसए, पार्ट टू आर्डर, पैट्रोल पम्प-गैस ऐजेन्सी का आवंटन, पारिवारिक पेंशन आदि सुविधाएं सैनिकों को प्रदान कराती है।
कैप्टन शुक्ला ने कहा कि हम अपने सशस्त्र बलों को हमारे दुश्मनों के खिलाफ अपनी सीमाओं की रक्षा के लिए उनकी भक्ति और बलिदान के लिए सलाम करते हैं।  सेना न केवल युद्ध के समय बल्कि किसी भी आपदा, बाढ़, चक्रवात, आतंकवाद आदि की स्थिति में भी हमारे साथ है, जिसके लिए हमारे कई जवान और अधिकारी अपने प्राणों की आहुति देते हैं।  जबकि कुछ विकलांग हो जाते हैं।  सेना को युवा रखने के लिए जवानों को बहुत कम उम्र में ही सेवानिवृत्त कर दिया जाता है।  ऐसे विकलांग भूतपूर्व सैनिकों के कल्याण के लिए सोल्जर बोर्ड बनाया गया है, जो मृत सैन्य कर्मियों के परिवारों की देखभाल करने के साथ.साथ बहुत कम उम्र में सेवानिवृत्त होने वाले जवानों के लिए मेरठ, सशस्त्र बल मंत्रालय,भारत सरकार और  सैनिक कल्याण विभाग, उ.प्र सरकार ने जिला सैनिक कल्याण एवं पुनर्वसन को जिम्मेदारी दी है जो उक्त उद्देश्य के लिए गठित किया गया है और सरकारी धन के अलावा जनता से प्राप्त होने वाले दान से अपने कार्य को पूरा करते हैं।आईआईए के अध्यक्ष सुमनेश अग्रवाल ने उद्यमियों से अपील की कि हमे अपने सैनिकों के कल्याण के लिए सहायता करने मे बड चढ के भाग लेना चाहिए। बैठक में राजीव अग्रवाल कोषाधयक्ष आईआईए , नीरज गर्ग, जितेन्द्र सिंह, वी.के. सिंह पीपीडीसी, एपी शर्मा, पीपीडीसी, राजकुमार, गोरव जैन तथा अन्य सदस्यी उपस्थित रहें ।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts