जिला महिला अस्पताल में यूनिट के लिये जगह की गयी चिन्ह्ति

मेरठ, 8 दिसम्बर 2021। स्वास्थ्य सेवाओं का हब बन चुके मेरठ की झोली में एक और बड़ी उपलब्धि जुड़ने जा रही है। जिले में तेलंगाना की तरह उत्तर भारत की पहली सरकारी मिड वाइफरी केअर यूनिट जिला महिला अस्पताल में तैयार होगी। हाल ही में अस्पताल प्रशासन ने तेलांगाना में बने सेंटर का दौरा कर पूरा खाका व बजट तैयार कर लिया है। यूनिट लगाने के लिये अस्पताल में जगह भी चिन्हित कर ली गई है। यूनिट लगने के बाद मेरठ उत्तर भारत का इकतौता शहर होगा जहां पर यह सुविधा मिलेगी।

जिला महिला अस्पताल की मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. मनीषा अ्रग्रवाल ने बताया यूनिट के शुरू होने के बाद सरकारी अस्पताल में भी निजी अस्पतालों की तरह गर्भवती महिलाओं को देखभाल और अन्य सुविधाएं मिल सकेंगी। हर गर्भवती महिला का ख्याल एक-एक मिडवाइफ रखेगी। वह उनकी डाइट, काउंसलिंग, एक्सरसाइज से लेकर प्रसव तक पूरी देखभाल करेंगी।

  उन्होंने बताया मिडवाइफरी कोर्स के लिए नर्सिंग में बीएससी,एमएससी करने वाली छात्राओं को तीन से पांच साल के अनुभव के बाद ही प्रशिक्षित किया जाएगा। 18 महीने की ट्रेनिंग होगी। विदेशी चिकित्सक भी उन्हें प्रशिक्षित करेंगे। इसका उद्देश्य हाई रिस्क प्रेग्नेंसी को रोकना है, ताकि सिजेरियन की जगह नॉर्मल डिलीवरी को बढ़ावा मिल सके।    

मिडवाइफरी कोर्स करने के बाद इन्हें महिला अस्पताल में तैनाती दी जाएगी। इससे जहां प्रसूति व स्त्री रोग चिकित्सकों की कमी पूरी होगी, वहीं मातृ व शिशु मृत्यु दर को रोकने में भी काफी मदद मिलेगी। गर्भावस्था और प्रसव के समय होने वाली जटिलताओं को भी समय रहते दूर किया जा सकेगा।

 इन्होंने कहा

अस्पताल में महिला चिकित्सकों की काफी कमी है। मिडवाइफरी यूनिट शुरू होने के बाद इसे काफी हद तक दूर किया जा सकेगा। गर्भवती महिलाओं को बेहतर गाइडेंस और अच्छा इलाज भी मुहैया हो सकेगा।

डॉ. मनीषा अग्रवाल, सीएमएस, महिला अस्पताल, मेरठ

No comments:

Post a Comment

Popular Posts