एनसीआर में बढ़ा प्रदूषण का स्तर
मेरठ। वर्ष 2022 के पहले दिन की शुरूआत का मौसम बेहद ही सूबसूरत रहा। सूरज ने अपनी आभा बिखेरकर जहां लोगोंं को स्वागत किया। वहीं आसमान में नीला बादल और मंद—मंद बहती हवा ने लोगों को गुदगुदी महसूस कराई। हालांकि तापमान में हल्की बढ़ोत्तरी हुई और ठंड समान्य स्तर पर पहुंच गई। लेकिन हवा की रफ्तार कम होने से एक्यूआई बढ़ गया। मेरठ का एक्यूआई 280 पर पहुंच गया। वहीं दिल्ली सहित पूरे एनसीआर में भी ठंड का स्तर समान्य रहा। धूप के ख‍िले रहने और हवाओं के चलने के बाद भी द‍िल्‍ली के वायु प्रदूषण लेवल में बदलाव नहीं आया। द‍िल्‍ली एनसीआर (Delhi NCR) में प्रदूषण (Pollution) का स्तर समान्य से अधिक दर्ज किया गया है। दिल्ली का वायु प्रदूषण का स्तर (Delhi Pollution Level) समान्य से अधिक यानी 310 पर पहुंच चुका है।
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार एनसीआर और द‍िल्ली के कुछ इलाकों में प्रदूषण स्तर ‘खतरनाक’, कुछ जगहों पर ‘खराब’ दर्ज किया गया है। इस समय गाजियाबाद का वायु सूचकांक 275, नोएडा का 260, गुरुग्राम का 270 दर्ज किया गया।
वहीं तापमान की बात करें तो मेरठ का न्यूनतम तापमान इस समय 7 डिग्री है। कुछ इसी के आसपास गाजियाबाद,नोएडा और अन्य एनसीआर के जिलों का भी है। अधिकतम तापमान 19 डिग्री रिकार्ड किया गया है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts