नवाचार और उद्यमिता के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने पर मिली विशिष्ट रैंकिंग
मेरठ। उच्च शिक्षा के साथ छात्रों को नवीन विचारों के माध्यम से रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिये सदैव प्रयासरत रहने वाले आईआईएमटी विश्वविद्यालय को भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय की अटल रेंकिंग ऑफ इंस्टीट्यूशंस ऑन इनोवेशन एचिवमेंट्स-2021 में आईआईएमटी विश्वविद्यालय, गंगानगर मेरठ को देश की टाॅप 36 यूनिसर्विटी में उच्च स्थान प्रदान किया है। नवाचार और उद्यमिता के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने के लिये आईआईएटी विश्वविद्यालय को यह सम्मान मिला है।
आईआईएमटी विश्वविद्यालय की प्रोवीसी डाॅ. दीपा शर्मा ने बताया कि आईआईएमटी विश्वविद्यालय नवाचार और उद्यमिता के क्षेत्र में अपने अथक परिश्रम और उपलब्धियों के लिए जाना जाता है। विश्वविद्यालय परिसर में नवाचार पारिस्थितिकी को बढ़ावा देने के लिये आईआईएमटी विश्वविद्यालय को वर्ष 2018 से उच्चतम स्टार (04104) प्राप्त है जो वर्तमान में भी विश्वविद्यालय को गौरवान्वित कर रहा है। स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए 2.5 करोड़ के वित्त पोषण के साथ आईआईएमटी विश्वविद्यालय का बिजनेस इनक्यूबेटर उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा स्टार्ट-इन-यूपी नीति के अन्र्तगत मान्यता प्राप्त है।
अटल रेंकिंग ऑफ इंस्टीट्यूशंस ऑन इनोवेशन एचिवमेंट्स-2021 में आईआईएमटी विश्वविद्यालय को देश की टाॅप 36 यूनिसर्विटी में उच्च स्थान प्राप्त होने पर विश्वविद्यालय के कुलाधिपति श्री योगेश मोहनजी गुप्ता ने आरएंडडी सेल को बधाई दी। माननीय कुलाधिपति जी ने कहा कि वर्तमान समय में छात्रों को उच्च शिक्षा प्रदान करने के साथ उनको स्वयं का रोजगार स्थापित करने के लिये प्रेरित करना आवश्यक है। छात्रों को रोजगार हासिल करने वाला बनाने की बजाये रोजगार देने वाले सफल व्यवसायी के रूप में तैयार करना आईआईएमटी विश्वविद्यालय का लक्ष्य है। इस लक्ष्य की प्राप्ति हेतु हम हरसंभव प्रयास कर रहे हैं और निरंतर मिल रही सफलता हमें इस दिशा में और अधिक प्रयास करने के लिये प्रेरित कर रही है।
आईआईएमटी समूह के एमडी श्री मयंक अग्रवाल जी ने कहा कि देश की टाॅप 36 यूनिसर्विटी में उच्च स्थान प्राप्त करने की उपलब्धि आईआईएमटी विश्वविद्यालय के लक्ष्य की ओर बढ़ते सफल प्रयासों को जाहिर करता है। इनोवेशन के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य कर रहे आईआईएमटी विश्वविद्यालय का बिजनेस इनक्यूबेटर छात्रों को स्टार्टअप करने में सहयोग प्रदान कर रहा है। भविष्य में यह छात्र देश के विकास में अपना योगदान देंने में सक्षम होंगे।
आईआईएमटी विश्वविद्यालय के कुलपति डाॅ. एचएस सिंह, प्रोवीसी डाॅ. सतीश बंसल, रजिस्ट्रार डाॅ. वीपी राकेश ने इस उपलब्धि को विश्वविद्यालय के लिये गौरव बताते हुए आरएंडडी सेल को बधाई दी।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts