स्वास्थ्यकर्मी, फ्रंटलाइन वर्कर्स को 10 जनवरी से लगेगा एहतियाती टीका


- सह-रुग्णता वाले वरिष्ठ नागरिक भी होंगे एहतियाती टीके के हकदार
 - वरिष्ठ नागरिकों को एहतियाती डोज के लिए नहीं पेश करना होगा प्रमाण-पत्र

 
गाजियाबाद/हापुड़, 31 दिसंबर, 2021। कोविड से सुरक्षा के लिए तीन जनवरी से 15 से 18 वर्ष के किशोर-किशोरियों का भी टीकाकरण शुरू होगा। इसके लिए शनिवार (1 जनवरी 2022) से कोविन एप पर पंजीकरण शुरू होगा।अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद की ओर से जारी गाइडलाइन के मुताबिक इस नए आयुवर्ग को केवल कोवैक्सीन ही लगायी जाएगी। इसके साथ ही शासन ने 10 जनवरी 2022 से स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोविड से बचाव को एहतियाती टीका लगाने का भी निर्णय लिया है। सीएमओ डा. भवतोष शंखधर ने बताया- इन दोनों वर्गों के लाभार्थी दूसरी डोज के नौ माह पूरे होने पर एहतियाती टीका लगवा सकेंगे। इतना ही नहीं निर्वाचन डयूटी में तैनात किए जाने वाले कर्मचारी और सह-रुग्णता (कोमोर्बिड) वाले 60 वर्ष से अधिक आयु वाले लाभार्थी भी एहतियाती टीका लगवाने के हकदार होंगे। गाइडलाइन में साफ किया गया है कि वरिष्ठ नागरिक एहतियाती टीका लगवाने से पहले एक बार अपने डाक्टर की सलाह अवश्य लें, हालांकि उन्हें टीका लगवाने के लिए कोई प्रमाण-पत्र देने की जरूरत नहीं होगी।
ऊधर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) हापुड़ डा. रेखा शर्मा ने बताया शासन से गाइडलाइन प्राप्त होने के साथ ही तीन जनवरी से 15 से 18 वर्ष वाले किशोर-किशोरियों के टीकाकरण की तैयारी शुरू कर दी गई है। शासन से मिली गाइडलाइन के मुताबिक इस आयु वर्ग के लाभार्थियों को केवल कोवैक्सीन ही लगायी जाएगी।  सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर यह सुविधा पूरी तरह निशुल्क उपलब्ध होगी। निजी अस्पताल भी पूर्ववत नियत भुगतान पर टीका लगाएंगे। टीका लगवाने के लिए एक जनवरी से कोविन-एप पर पंजीकरण कराया जा सकता है। पंजीकरण की सुविधा कोविन-एप पर बने पुराने खाते में भी मिल सकेगी, इसके अलावा लाभार्थी यदि चाहें तो नए मोबाइल नंबर के जरिए भी पंजीकरण कर सकेंगे। उस स्थिति में कोविन-एप पर नया खाता खुल जाएगा।
सीएमओ ने बताया- 10 जनवरी से हेल्थ वर्कर्स (स्वास्थ्य कर्मियों) और फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोविडरोधी टीके की एहतियाती डोज दी जाएगी। ध्यान रहे कि दूसरी डोज का नौ माह का समय पूरा होने पर ही लाभार्थी एहतियाती टीका लगवाने के पात्र होंगे। ऐसे लाभार्थी जिनका कोविन एप पर पंजीकरण सामान्य नागरिक की तरह हुआ है, उन्हें यह सेवा प्राप्त करने के लिए विभागीय रोजगार प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करना होगा। इसके अलावा 10 जनवरी से ही कोमोर्बिड वरिष्ठ नागरिक भी एहतियाती टीका लगवाने के हकदार होंगे। गइडलाइन में कहा गया है कि ऐसे लाभार्थी टीका लगवाने से पहले एक बार अपने डाक्टर से परामर्श अवश्य ले लें, हालांकि टीका लगवाने के लिए किसी डाक्टरी प्रमाण-पत्र की जरूरत नहीं होगी। इस वर्ग के लाभार्थी भी दूसरी डोज के नौ माह पूरे होने के बाद ही एहतियाती टीका लगवाने के पात्र हो सकेंगे। सूबे में विधानसभा चुनावों को देखते हुए निर्वाचन ड्यूटी में लगाए जाने वाले कर्मचारियों को भी एहतियाती टीका लगाये जाने की व्यवस्था की गई है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts