कोविड जांच के लिए अब नोएडा और मेरठ की  नहीं लगानी पड़ेगी दौड़
-          जिला अस्पताल में लैब शुरू होने से जांच और उपचार को मिलेगी गति
 
हापुड़, 21 नवंबर, 2021। जिला अस्पताल में स्थापित आरटी-पीसीआर लैब का रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वर्चुअली शुभारंभ किया। उन्होंने कहा - पूरे सूबे में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर बढाने पर खास जोर दिया गया है। हर जिले में आरटी-पीसीआर लैब तैयार कराई गई हैं, इससे उपचार को गति मिलेगी।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. रेखा शर्मा ने बताया - पहले इस लैब का उदघाटन 23 नवंबर को होना निश्चित हुआ था, लेकिन आमजन को जल्दी से जल्दी लैब का लाभ मिलना शुरू हो सके, इस दृष्टि से मुख्यमंत्री के आदेश पर रविवार का कार्यक्रम तय हुआ। इस लैब में रोजाना करीब तीन सौ सैंपल  की जांच की जा सकेगी। सीएमओ ने बताया - अब तक कोविड टेस्ट  के लिए जिले के सैंपल नोएडा और मेरठ की लैब में भेजे जाते थे, जिला अस्पताल में लैब के शुरू होने से अब नोएडा और मेरठ की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी।  इससे अब काफी कम समय में जांच रिपोर्ट मिल सकेगी और जांच के साथ ही उपचार को भी गति मिल सकेगी।
दस्तोई रोड स्थित जिला अस्पताल में आरटी-पीसीआर लैब के उदघाटन के मौके पर मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) उदय सिंह, एसीएमओ डा. प्रवीण शर्मा, जिला कार्यक्रम प्रबंधक (डीपीएम) सतीश कुमार, डा. महेश शर्मा, जिला पीपीएम समन्वयक सुशील चौधरी और लैब टैक्नीशियन लोकेंद्र सिंह आदि मौजूद रहे। शासन द्वारा जिला अस्पताल को आरटीपीसीआर लैब से संबंधित मशीनें उपलब्ध कराए जाने के बाद इन्हें लैब में स्थापित कर दिया गया था। करीब एक सप्ताह पूर्व ही लैब का कार्य पूरा होने के बाद इस संबंध में शासन को सूचना भेज  दी गई थी । पहले मुख्यमंत्री कार्यालय से उदघाटन के लिए 23 नवंबर का समय मिला था, बाद में मुख्यमंत्री कार्यालय से दो दिन पहले रविवार को ही उदघाटन करने का निर्णय लिया गया।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts