हर रोड पर भीड़ का सैलाब, रहे जाम के हालात
 अतिक्रमण के चलते ज्यादा गंभीर रही समस्या
एटा। पांच दिवसीय महोत्सव भैया दौज के साथ संपन्न हो गया। इन पांचों दिनों जमकर धूमधड़ाका, रोशनी और खूब खरीददारी हुई। अब पर्व मनाकर लौटने का सिलसिला जब छिड़ा है तो सड़कें जाम में उलझ गईं। आलम यह रहा कि न तो वाहनों के चक्के घूम पा रहे और नहीं पैदल राहगीरों के कदम ही बढ़ पा रहे थे। भीड़ का अतिरेक ही इतना है कि हर मार्ग बेहद कंजस्ट नजर आ रहा था, जिन पर आवागमन ठहर-सा गया।
भैया दौज पर्व मनाने के बाद भाई या फिर बहनें अपने-अपने घरों पर लौटने के लिए उमड़े हैं तो वहीं दूरदराज क्षेत्रों से छुट्टी लेकर आए नागरिक वापस अपने कार्य स्थलों को जाने के लिए निकल पड़े हैं। यही कारण रहा कि सुबह से लेकर देर रात तक शहर के सभी मुख्य मार्ग जाम में उलझे नजर आए। इस जाम में बाहर जाने वाले लोग तो फंसे ही साथ ही स्थानीय नागरिकों का भी जाम में उलझकर काफी वक्त जाया हुआ।
तीन किलोमीटर की परिधि में बसे एटा शहर पर अगर फौरी तौर पर नजर डालें तो यहां सिर्फ जीटी रोड (नेशनल हाईवे-91) को छोड़कर बाकी सभी सड़कें उतनी चौड़ी नहीं हैं जितना कि उन पर ट्रैफिक का लोड है। एनएच-91 भी इतना चौड़ी नहीं है लेकिन जितनी है भी तो उस पर अतिक्रमण काबिज होने से उसकी चैड़ाई कम हो गई है। अतिक्रमण का तो यह हाल है कि आगरा रोड, ठंडी सड़क, शिकोहाबाद रोड, अलीगंज रोड, निधौली रोड, गंजडुंडवारा रोड आदि मुख्य मार्गों को भी अतिक्रमणकारियों ने बेहद संकरा कर दिया है।
शहर की ठंडी सड़क पर गंजडुंडवारा, अमांपुर, पटियाली आदि की ओर से आने वाले या फिर उस तरफ जाने वाले मुसाफिरों की भीड़ इतनी उमड़ी कि जर्जर ठंडी सड़क पर जाम की उलझन में सबकुछ ठहर गया। हालांकि इस ठंडी सड़क पर एटा से न तो अलीगंज, न गंजडुंडवारा की ओर जाने के लिए बड़े वाहनों को अनुमति है लेकिन रविवार को प्रशासन के उस एकल मार्ग के आदेश का खुला उल्लंघन हुआ।
फुटपाथ पर पहले से ही हथठेल, फड़ और फिर पर्व के चलते मिठाष्ठान भंडारों सहित अन्य दुकान वालों ने पूर फुटपाथ पर ही तख्त आदि डालकर शोरूम बना लिए थे। रही-सही कसर वाहनों को सड़क पर खड़ा करके पूरा कर दी गई। ऐसे में न तो सड़क पर टै्रफिक ही ठीक से चल सका और न पैदल राहगीरों को ही निकलने के लिए जगह मिल पाई। लिहाजा दिनभर सड़कों पर लगे जाम की उलझन के चलते जिंदगी रेंगती हुई नजर आई।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts