नौ नवंबर को पुत्र ओम चौधरी ग्रहण करेंगे सम्‍मान

वाराणसी।काशी के डोम राजा स्‍व. जगदीश चौधरी को इस बार मरणोपरांत पद्म श्री सम्‍मान दिया जाएगा। उनके पुत्र ओम चौधरी (16) राष्ट्रपति द्वारा नौ नवंबर को राष्ट्रपति भवन में पद्मश्री सम्‍मान ग्रहण करेंगे। इस संबंध में  परिवार को प्रेषित पत्र में पूरी जानकारी गृह मंत्रालय की ओर से जारी की जा चुकी है। पद्म सम्‍मान से काशी को एक बार फ‍िर से नवाजे जाने पर प्रबुद्ध जनों ने खुशी जाहिर की है।  
गृह मंत्रालय की ओर से डिप्‍टी सेक्रेटरी विजय कुमार की ओर से जारी पत्र में बताया गया है कि काशी के डोमराजा स्‍व. जगदीश चौधरी के पुत्र को राष्‍ट्रपति भवन के दरबार हाल में 9 नवंबर को भव्‍य समाराेह में पिता के मरणोपरांत पद्म सम्‍मान प्रदान किया जाएगा। इसके लिए गृह मंत्रालय की ओर से बीते माह ही पत्र जारी किया गया था। पद्म सम्‍मान शाम पांच बजे से मिलना शुरू होगा। यह काशी के लिए एक और मौका है जब काशी के हिस्‍से पद्म सम्‍मान में एक और नगीना जुड़ गया है।
डोमराजा के तौर पर जगदीश चौधरी का काशी और आसपास के क्षेत्रों में काफी मान रहा है। वह 26 अप्रैल 2019 को पीएम नरेंद्र मोदी के बतौर सांसद चुनाव के लिए नामांकन के दौरान प्रस्‍तावक भी रह चुके हैं। पीएम नरेंद्र मोदी का प्रस्‍तावक बनने के बाद से ही डोमराजा को काशी के बाहर भी काफी मान मिला था। प्रस्‍तावक बनने के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने भी उनका हालचाल लिया था। वहीं 26 अगस्‍त 2020 को उनके निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक भी व्‍यक्‍त किया था। सियासी गलियारे में भी बतौर काशी के डोमराजा के तौर पर उनकी काफी पहचान रही है।
काशी के डोमराज परिवार से संबंधित रहे जगदीश चौधरी की पहचान काफी रही है। मान्‍यता है कि उनके पूर्वजों ने कभी काशी में राजा हरिश्‍चंद्र तक को खरीदा था। इस नाते भी काशी के डोमराजा परिवार की पहचान काफी रही है। वाराणसी में गंगा घाट के तट पर राजेंद्र प्रसाद घाट के करीब ही उनका आवास है। छत पर सिंह का प्रतीक इस परिवार के घर की विशेष पहचान रही है। वहीं पद्म श्री सम्‍मान मिलने की जानकारी मिलने के बाद से ही परिवार में काफी खुशी का माहौल है।  

No comments:

Post a Comment

Popular Posts