‘पुरुषों ने परिवार नियोजन अपनाया, सुखी परिवार को आधार बनाया’ का प्रचार-प्रसार 

जानसठ सीएचसी व सुभाषनगर पीएचसी पर पुरुष नसबंदी पखवाड़ा को लेकर बैठक आयोजित

मुजफ्फरनगर, 25 नवंबर 2021।पुरुषों ने परिवार नियोजन अपनाया सुखी परिवार को आधार बनाया। थीम के साथ जनपद में पुरुष नसबंदी पखवाड़े का प्रचार-प्रसार जारी है। गुरुवार को जानसठ ब्लॉक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र व सुभाषनगर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र (पीएचसी) पर पुरुष नसबंदी पखवाड़ा को लेकर बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में पुरुष नसबंदी को लेकर जागरूकता फैलाने के बारे में विस्तार से चर्चा की गयी।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. महावीर सिंह फौजदार ने बताया- पखवाड़ा की सफलता के लिए जिला स्तरीय बैठक कर सभी ब्लॉक के प्रभारी चिकित्साधिकारी एवं ब्लाक कम्युनिटी प्रोसेस मैनेजर (बीसीपीएम), ब्लाक प्रोग्राम मैनेजर (बीपीएम) को निर्देशित किया गया ताकि शत-प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति हो।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व परिवार नियोजन की नोडल अधिकारी डॉ. दिव्या वर्मा ने बताया प्रजनन स्वास्थ्य को देखते हुए गुरुवार को सीएचसी जानसठ पर पुरुष नसबंदी के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। पखवाड़ा में स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आशा संगिनी , आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अपने क्षेत्र में लोगों को परिवार नियोजन से जुड़ी जानकारी देकर जागरूक कर रही है। वही चिन्हित जिला चिकित्सालयों, सीएचसी व पीएचसी पर भी लाभार्थियों को परामर्श दिया जा रहा है।

चिकित्सा प्रभारी जानसठ डॉ. अशोक ने बताया- प्रजनन स्वास्थ्य में पुरुषों की भागीदारी ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं की तुलना में कहीं न कहीं कम है, इसलिए लोगों में जागरूकता लाकर सही मार्गदर्शन देना जरूरी है, जिससे पुरुष भागीदारी को बेहतर बनाया जा सके। इसी के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग पुरुष नसबंदी स्वीकार करने वाले लोगों को जागरूक और प्रोत्साहित करने का काम कर रहा है।

22 से 28 नवंबर तक चलेगा दंपती संपर्क सप्ताह

डा. दिव्या वर्मा ने बताया -इस पखवाड़ा में 28 नवम्बर तक दंपति संपर्क सप्ताह और 29 नवम्बर से चार दिसम्बर तक सेवा प्रदायगी सप्ताह के तहत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। पखवाड़ा के दौरान पुरुषों की अब है बारी, परिवार नियोजन में निभायें भागीदारी स्लोगन पर आधारित गतिविधियां होंगी। पुरुष नसबंदी के लिए लाभार्थी को 3000 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाती है, जो लाभार्थी के खाते में सीधे ट्रांसफर की जाती है।

बैठक में परिवार नियोजन की नोडल अधिकारी व अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. दिव्या, चिकित्सा प्रभारी डॉ. अशोक,एचवी मिथलेश डॉ. राकेश, डीएचवी सुमित्रा देवी, कमल विपिन, बीसीपीएम, बीपीएम, आशा -आगंनबाड़ी कार्यकर्ता, एएनएम ने प्रतिभाग किया।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts