परीक्षा से पहले लीक हुआ टीटीई का पर्चा ,पूरी परीक्षा रदद 

 मेरठ। यूपीटेट  के पेपर की प्रशासन की ओर से  की गयी तैयारी रविवार को उस समय धरी की धरी रहे गयी। जब प्रथम  पाली का पेपर परीक्षा के १५ मिनट बाद भी लीक हो गया। आनन फानन में पूरी परीक्षा को रद कर दिया गयाहै। अगले माह परीक्षा की नयी तारीख घोषित की जाएगी। वहीं परीक्षा रद्द होने के बाद लाखों कैंडिडेट्स को निराशा का सामना करना पड़ा है। जो महिनों से परीक्षा की तैयारी कर  रहे  थे। 

 मेरठ में 54  केन्द्रों पर यूपीटेट की परीक्षा आरंभ  हुई सुबह से केन्द्रों के बाहर परीक्षा देने वालों की भीड लगनी आरंभ गयी। रा पहला पेपर सुबह 10.00 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक और दूसरा पेपर दोपहर 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित किया जाना था। परीक्षा में नकल की रोकथाम के लिए प्रशासन ने कड़ी तैयारियां भी की हुई थी। पेपर को चलेअभी १५मिनट  ही हुए थे। कि गाजियाबाद,अलीगढ  आदि स्थानों पहली पाली का पेपर की सूचना फ्लैस होनी आंरभ हो  गयी।सूचना पुख्ता करने के लिये अधिकारियों ने अपने स्तर से संबध स्थपित किया सूचना पक्की होने पर  जिलाधिकारी के  बालाजी ने पेपर  को रद करने की घोषणा की । जैसे  ही खबर सैंटरों पर परीक्षा  दे रहे अभ्यर्थियों तक पहुंची तो उसके  चेहरे की हवाइयां उड गयी। अभ्यर्थी इस पेपर की महिनों से तैयारी कर रहे थे। 



अभ्यर्थियों से ले लिए गए प्रश्न पत्र
जिले में सभी केंद्रों पर अभ्यर्थियों से परीक्षा कराने के बाद उत्तर पुस्तिका को तो ली हीए उसके साथ.साथ प्रश्न पत्रों को भी ले लिया था। किसी भी अभ्यर्थी को प्रश्न पत्र नहीं दिए गए।
दर्जनों लोग गिरफ्तार
पेपर लीक की खबर सामने आने के बाद यूपी व मेरठ  एसटीएफ ने बड़ी कार्रवाई करते हुए पूरे राज्य में छापेमारी की है। पुलिस ने मेरठ गाजियाबाद और प्रयागराज से कई लोगों गिरफ्तार किया है। मेरठ एसटीएफ ने 3 लोगों को शामली से गिरफ्तार किया है। इन लोगों से पूछताछ की जा रही है।पकड़े गए लोगों में मनीष उर्फ मोनू पुत्र देवेंद्र मलिक रवि पुत्र विनोद कांधला एवं धर्मेंद्र पुत्र कुंवर पाल बताए जा रहे हैं। इसके अलावा लखनऊ से 4 अयोध्या से 2 कौशांबी से 1 और प्रयागराज से 13 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।
एक महीने बाद हो सकती परीक्षा
डीआईओएस गिरजेश कुमार ने बताया  अगले माह परीक्षा की नयी तिथि घोषित की जाएगी।  उम्मीदवारों को दोबारा परीक्षा में शामिल होने के लिए कोई फीस जमा नहीं करनी होगी। इसके लिए उम्मीदवारों को  नया नोटिफिकेशन चेक करना होगा।
 


No comments:

Post a Comment

Popular Posts