सरधना से साजिद कुरैशी की रिपोर्ट
सरधना (मेरठ) मेरठ- करनाल मार्ग पर गांव पौहल्ली के निकट महावीर एजूकेशनल पार्क,  संस्थान महावीर कॉलिज ऑफ लॉ, प्रत्येक वर्ष की भॉति शुक्रवार को संविधान दिवस के रूप में मानया गया। इस दौरान छात्र-छात्राओं को बताया कि संविधान दिवस 26 नवम्बर को प्रत्येक वर्ष राष्ट्रीय कानून दिवस के रूप में भी मनाया जाता हैं। 
संविधान दिवस के अवसर पर संस्थान मे विधि संगोष्ठी महिलाओ के अधिकारों एवं स्वतन्त्रता विषय पर आयोजन किया गया। जिसका शुभारम्भ मुख्य अतिथि नदीम कौसर, एक्स. वाइस प्रेसिडेंट, मेरठ बार एसोसिएशन, मुकेश, ए.डी.जी.सी., अशोक चौरसिया, अध्यक्ष, मेरठ बार एसोसिएशन, संस्थान के डायरेक्टर जनरल सतीश राघव, सी0ई0ओ0 डॉ0 आशिष बालियान, डायरेक्टर एडमिन विक्रांत यादव द्वारा मॉ सरस्वती के चित्र पर दीप प्रजवल्लित कर किया गया।
विधि संगोष्ठी महिलाओ के अधिकारों एवं स्वतन्त्रता विषय पर आयोजित की गई, जिसमें बी.ए.एल.एल.बी. एवं एल.एल.बी. के छात्रों द्वारा प्रतिभाग किया गया। सभी छात्रों ने महिलाओं के सशक्तिकरण, अधिकारों एवं लिंग समानता पर अपने-अपने विचार प्रस्तुत किये। 
कार्यक्रम मे संस्थान के डायरेक्टर जनरल सतीश राघव ने छात्रों के प्रयास की सरहाना करते हुए छात्रों को संविधान दिवस की महत्ता के बारे में बताया तथा उनके प्रयास के लिये पुरस्कार देकर उन्हें गौरवान्वित किया
संस्था के सी0ई0ओ0 डॉ0 आशीष बालियान ने सभी छात्रों को बताया कि इस प्रकार के कार्यक्रमों से छात्रों बहुत कुछ सिखने को मिलता हैं तथा इस प्रकार के आयोजन संस्थान में होते रहने चाहिए।
बी.ए.एल.एल.बी. द्वितीय वर्ष की छात्रा कृतिभा ने महिलाओं की उन्नति पर अपने विचार प्रस्तुत किये। इसके साथ-साथ र्मीगाकषी ने महिलाओं के अधिकारोे पर अपने विचार प्रस्तुत किये। ईशिका ने संविधान दिवस एवं संविधान का संक्षेप में वर्णन किया। इसके साथ-साथ अलीशा, अनुज, आकांशा, रितिका, अभिषेक आदि छात्रो ने लिंग असमानता पर अपने-अपने विचार प्रस्तुत किये। संगोष्ठी में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले सभी छात्रों को पुरूस्कृत किया गया।इसके बाद संस्थान के सभी स्टॉफ एवं छात्रों को संविधान की प्रस्तावना का पाठन एवं मौलिक कर्त्तव्यों की शपथ ग्रहण करायी गई।
कार्यक्रम में विधि विभाग के विभागाध्यक्ष  पवन सिंह, सौरभ भारद्वाज, सौरभ त्यागी, तरूनुम आदि एवं सभी छात्रों का सहयोग रहा।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts