छ्परा( सारण ) जिले के गरखा प्रखंड अवस्थित कोठियां नरांंव सूर्य-मंदिर परिसर में सूर्य मंदिर सेवा समिति एवं प्रबंध कमिटी की बैठक अवकाश प्राप्त कैप्टन फुलकांत तिवारी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई जिसका संचालन शिक्षक नेता राकेश कुमार सिंह ने किया। बैठक में छठ महापर्व की सफलता के लिए उन सभी लोगों को बधाई एवं शुभकामनाएं दीं गई जो तन मन धन से सूर्य मंदिर परिसर की व्यवस्था में सहयोग किया। इसके साथ ही आय- व्यय का हिसाब भी उपस्थित लोगों के बीच प्रस्तुत किया गया।
बैठक में ग्रामीण मुख्य सड़क से मंदिर तक सड़क निर्माण के लिए जनप्रतिनिधियों एवं भू स्वामी से अनुरोध करने की बात उपस्थित लोगों ने एक स्वर में कहा जिसको लेकर आगामी रविवार को पुनः बैठक कर समाधान करने की बात कही गई। इस ऐतिहासिक सूर्य मंदिर को छठ महापर्व में व्यवस्था के लिए प्रशासन से किसी प्रकार का आर्थिक सहयोग नहीं करने पर खेद प्रगट किया गया।
 उपस्थित लोगों ने इस मंदिर की पहचान राष्ट्रीय स्तर पर दिलाने के साथ- साथ पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने पर बल दिया गया। कैप्टन फुलकांत तिवारी ने कहा कि पर्यटन केंद्र बनाने के लिए हम तन मन धन से सूर्य नारायण के लिए समर्पित है इसके लिए हमें जो भी पहल करना होगा हम करेंगे। नरांव के वर्तमान मुखिया कामख्या सिंह ने कहा कि पंचायत के लोगों ने  हमें जीता कर बहुत बड़ी जिम्मेदारी दी है उनके मान सम्मान तथा पंचायत में अवस्थित मंदिर विकास के लिए हमेशा हम तैयार है।
 नरांव पंचायत सरपंच ओमकृष्ण सिंह ने मंदिर विकास सरकारी फंड लाने के लिए पहल करने की बात कही।
 शिक्षक नेता राकेश कुमार सिंह ने कहा कि सूर्य मंदिर कोठियां नरांंव की महत्ता दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है जिससे राज्य के बाहर से भी छठ व्रती पर्व करने यहां आ रहें हैं इसलिए इस मंदिर का विकास बहुत जरूरी है।
 ग्रामीण हेमन्त सिंह ने कहा कि कमिटी का रजिस्ट्रेशन करने एवं प्रचार- प्रसार पर बल देने की बात कही।
 बैठक में मुख्य रूप मंदिर के पुजारी, रामेश्वर दास जी महाराज, नंदकिशोर तिवारी, श्रीनिवास सिंह, मनोज सिंह,डौ विन्देश्वरी सिंह, राजकुमार सिंह,श्रवण सिंह, हेमन्त सिंह, अर्जुन सिंह, अमरजीत कुमार सिंह, विनोद सिंह, राजकुमार सिंह, हरिहर सिंह,सामिल हुए।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts