उत्साह के साथ मनाया महामना मालवीय मिशन की मेरठ शाखा का स्थापना दिवस
विशिष्ट अतिथि परम पूज्य स्वामी चिदानन्द सरस्वती ने दीप प्रज्वलित कर किया स्थापना दिवस कार्यक्रम का शुभारम्भ
विशिष्ट अतिथि ने किया स्मारिका का विमोचन 
मिशन मालवीय विचारधाराओं को धरातल पर लाने के लिए अग्रसर

मेरठ-महामना मालवीय मिशन की मेरठ शाखा द्वारा आज चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय बृहस्पति भवन में स्थापना दिवस मनाया गया। मुख्य अतिथि  मनोज सिन्हा उप राज्यपाल, जम्मू एवं कश्मीर के अपरिहार्य कारण से कार्यक्रम में सम्मलित न होने के कारण विशिष्ट अतिथि  परम पूज्य स्वामी चिदानंद सरस्वती अध्यक्ष परमार्थ निकेतन ऋषिकेश द्वारा द्वीप प्रज्वलित कर स्थापना दिवस कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया।
स्थापना दिवस कार्यक्रम की शुरूआत सरस्वती वन्दना एवं कुलगीत गाकर की गयी तत्पश्चात कार्यक्रम में इंजीनियर एसडी भारद्वाज, इं मुनीश कुमार महासचिव, इं एम0एम0 त्यागी द्वारा मुख्य अतिथि एवं अन्य अतिथियों को बुके देकर स्वागत किया गया।



स्वागत समारोह के पश्चात् महामना मालवीय मिशन मेरठ शाखा के महासचिव इं मुनीश कुमार द्वारा मिशन के उद्देश्यों पर विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की गयी। उन्होंने कहा महामना मालवीय मिशन की मेरठ शाखा की स्थापना 15 नवम्बर 2015 को तत्कालीन रेल मंत्री मनोज सिन्हा के कर-कमलों द्वारा की गयी थी महामना मालवीय मिशन का गठन 1978 में बी0एच0यू0 के पूर्व छात्रों द्वारा किया गया था और अब पूरे देश में इसकी 28 शाखायें चल रही हैं उन्होंने बताया कि महामना मालवीय मिशन मेरठ शाखा की स्थापना महामना मालवीय मिशन  द्वारा कराये  जा रहे सामाजिक कार्यो से ओत-प्रोत हो कर की गयी थी। 
 महासचिव ने बताया कि महामना मालवीय मिशन का उदृदेश्य समाज के सभी वर्गों का उत्थान करना और उनकी आर्थिकी को सुदृढ़ करना है। मेरठ शाखा की स्थापना से अब तक मिशन द्वारा प्रत्येक वर्ग के उत्थान, स्वास्थ्य व शिक्षा पर लगातार कार्य किया जा रहा है। मिशन के सदस्यों की मेहनत अब रंग ला रही है। मिशन द्वारा ।
Accelerated Learning Campपुलिस लाइन मेरठ में लगभग 1.5 लाख की राशि से 5 ज्वपसमज ब्नउ ठंजीतववउ निर्मित करा गये। मेरठ यूनिट में विभिन्न वर्गो में लगभग 150 आजीवन सदस्य जुड़े हुए है। 

 महामना मालवीय मिशन मेरठ यूनिट द्वारा कुष्ठ आश्रम में रहने वाले असहाय व्यक्तियों एवं कोरोना महामारी में असहाय व्यक्तियों को खाद्य सामग्री, दवाईयां व जरूरत की चीजे वितरित कर, सामाजिक कार्य सुनिश्चित किया गया। मिशन द्वारा स्कूलों के शीर्ष प्रतिभाशाली छात्रों को प्रोत्साहन किया जा रहा है। मिशन के प्रयासों से सफलता हासिल हो रही है, मिशन द्वारा की गयी छोटी सी शुरूआत आज गरीब, असहाय और जरूरतमंद लोगो की आर्थिकी को सुदृढ़ कर, शिक्षा का मार्ग प्रशस्त कर रही है और उनके जीवन में खुशहाली ला रही है।
उन्होंने कहा कि सशक्त समाज के लिए महामना मालवीय मिशन के विचारों को जन-जन तक पहुँचाने का संवाहक है। मिशन बिना किसी सहकारी सहायता के जन-मानस के कल्याण के लिए अग्रसर है।
इं0 मुनीश कुमार ने बताया कि मिशन जरूरतमंद लोगों के कल्याण के लिए समर्पित है। मिशन सभी वर्गो का उत्थान स्वास्थ्य एवं शिक्षा पर निरन्तर कार्य कर रहा है, भविष्य में मिशन द्वारा लोक-कल्याण के मुद्दों पर कार्य करने एवं मालवीय विचार धाराओं के प्रचार-प्रसार को धरातल पर लाने के लिए कार्य किया जायेगा।
विशिष्ट अतिथि स्वामी परम पूज्यनीय चिदानंद सरस्वती ने मेरठ शाखा के स्थापना दिवस पर अपने संबोधन में कहा कि महामना मालवीय मिशन गरीब एवं जरूरमंद लोगों की सहायता हेतु सदैव तत्पर है।उन्होने कहा  का्रन्तिधरा की चिगारी से देश अजाद हुआ था। महामना मालवीय जी के आर्दशों पर चलते हुए अपने आप को जन-मानस के कल्याण के समर्पित करें। उन्होने अधिक से अधिक पोधे लगाने पर बल दिया। मिशन के प्रयासो को भी विशिष्ट अतिथि द्वारा सरहाया गया।
 स्थापना दिवस के अवसर पर एक स्मारिका का भी विमोचन, मुख्य अतिथि श्री परम पूज्यनीय स्वामी चिदानंद सरस्वती जी के कर-कमलों द्वारा किया गया। स्मारिका में 160 आजीवन सदस्यों की विस्तृत निर्देशिका, प्रतिष्ठित व्यक्तियों के महत्वपूर्ण संदेश, मालवीय विचार धारा सहित अन्य विषयों पर प्रभावशाली लेख शामिल किये गये हैं।
डॉ किरण सिंह पूर्व प्रोफेसर द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर विस्तार से प्रकाश डाला गया प्रो0 एन0के0 तनेजा, कुलपति सी0सी0एस0 यूनिवर्सिटी ने स्थापना दिवस के समापन पर कहा कि मिशन लोगों की समस्या के त्वरित समाधान का बेहतर माध्यम साबित हुआ है, इससे लोगों की आकांक्षाओं व अपेक्षाओं के अनुसार नीतियों एवं कार्यक्रम को तैयार करने में सहायता मिलेगी। 
कार्यक्रम का संचालन डॉ0 अशुं शर्मा एवं आरती शर्मा द्वारा उपस्थित मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि एवं मिशन के सभी गणमान्य सदस्यों को अपने मधुर वाणी से मंत्रमुग्ध कर दिया गया।
इस अवसर पर राष्ट्रीय अध्यक्ष महामना मालवीय मिशन श्री प्रभु नारायण श्रीवास्तव इं0 एस0डी0 भारद्वाज(अध्यक्ष) इं0 मुनीश कुमार(महासचिव), इं0 ए0के0 वर्मा, इं0 प्रवीण कुमार, इं0 एच0एम0 त्यागी, इं0 ओ0पी0 शर्मा, डॉ0 पी0पी0एस0 चौहान(सचिव संगठन), एवं मेरठ शाखा के अन्य गणमान्य सदस्य उपस्थित रहे।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts