मेरठ : उत्तर प्रदेश के किसानों ने बताया कि डीसीएम श्रीराम लिमिटेड की युनिट श्रीराम फार्म सोल्यूशन्स की ओर सेे पेश किए गए श्रीराम सुपर 252 और 272 गेहूं बीज से उनकी उत्पादकता बढ़ी है। श्रीराम फार्म सोल्यूशन्स ने किसानों की फसल उत्पादकता बढ़ने के लिए आधुनिक एवं अनुसंधान- उन्मुख प्रोडक्ट्स विकसित किए हैं।

लाॅन्च के बाद से ही श्रीराम सुपर 252 और 272 गेहूं बीज उत्तर प्रदेश के किसानों में बेहद लोकप्रिय हो रहे हैं। 2016 में श्रीराम फ़र्टिलाइज़र्स एण्ड केमिकल्स के विश्वविख्यात गेहूं वैज्ञानिकों द्वारा इन किस्मों को तैयार किया गया है। श्रीराम सुपर 252 और 272 गेंहू बीज इनकी अनुकूलन क्षमता और बेहतरीन उत्पादकता के चलते किसानों में बहुत लोकप्रिय हैं। पीली रतुआ के प्रति सहनशीलता, कल्लों की संख्या अधिक, बड़े-सुनहरे दाने, उपयुक्त फसल की उंचाई और गिरने की समस्या कम होने के कारण ये उत्तर प्रदेश, उत्तराखण्ड, पंजाब, बिहार, हरियाणा और राजस्थान के किसानों की पहली पसंद बन गए हैं। श्रीराम सुपर 252 अगेती एवं पछेती बुवाई के लिए भी उपयुक्त हैं।

स्हारनपुर, उत्तर प्रदेश के किसान बाबू सिंह ने अपने खेत में श्रीराम सुपर 252 बोया था और वे श्रीराम सुपर 252 के बेहतर परिणाम से काफी प्रभावित हुए हैं। उनका कहना है कि श्रीराम सुपर 252 में कल्लों की संख्या भी ज़्यादा है (10-12 प्रति पौधा) औरबाली की लम्बाई भी अधिक है। जहां अन्य किस्म में प्रति बाली 55-60 दाने प्राप्त हुए थे वहीं श्रीराम सुपर 252 की प्रति बाली में 75-80 दाने पाए गए। बाबू सिंह अधिक
उपज पा कर बेहद खुश हैं और अगले साल वो अपने पूरे खेत पर श्रीराम सुपर 252 ही लगाएंगे।

उत्तर प्रदेश के अन्य किसान श्रीराम सुपर 272 गेहूं बीज बोने से भी इसी तरह की सफलता पा रहे हैं। बुलंदशहर के एक किसान, सुधीर कुमार वर्मा ने श्रीराम फार्म सोल्यूशन्स की ओर से दिए गए एक डेमो देखने के बाद अब अपने 2 एकड़ खेत में श्रीराम सुपर 272 गेहूं बीज बोया।

वे अपने इस फैसले से बहुत खुश हैं क्योंकि उनकी फसल की उपज 24-25 क्विंटल प्रति एकड़ रही। उन्होंने बताया कि उन्हें इसमें कई विशेषताएं देखने को मिली जैसे अधिक कल्लों की संख्या 10-12, प्रति बाली ज़्यादा दाने (80-85 दाने प्रति बाली) और उपयुक्त पोधे की उंचाई। श्रीराम सुपर 272 की अधिक उत्पादकता और बेहतर गुणवत्ता वाली फसल को देखकर, वे अन्य किसानों को इसी की बुवाई करने की सलाह देते हैं।

श्रीराम सुपर 252 और 272 गेहूं बीज के साथ-साथ, श्रीराम फार्म सोल्यूशन्स के अन्य प्रोडक्ट जैसे श्रीराम सुपर 303 और अन्य किस्में भी पिछले कुछ सालों से अपनी शानदार परफोर्मेन्स के चलते किसानों में बेहद लोकप्रिय हो गई हैं।

श्रीराम फार्म सोल्यूशन्स 131 वर्ष पुराने डीसीएम श्रीराम लिमिटेड का एक भाग है। एक अग्रणी बिज़नेस ग्रुप जिसका टर्नओवर 8303 करोड़ है। श्रीराम फार्म सोल्यूशन्स एग्री-इनपुट जैसे बीज, स्पेशलटी न्यूट्रिशन एवं फसल संरक्षण श्रेणियों के कारोबार में सक्रिय है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts