मेरठ। कोरोना के चलते लगातार टल रही यूजीसी नेट परीक्षा अब 20 नवंबर से शुरू हो रही हैं। परीक्षा के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से पूरी तैयारी कर ली गई है। परीक्षा के लिए बनाए गए सेंटरों में मेरठ भी शामिल किया गया है। जिन अभ्यर्थियों ने नेट के लिए आवेदन किए हैं, वह एनटीए की वेबसाइट पर अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। यूजीसी नेट जूनियर रिसर्च फेलोशिप और सहायक प्रोफेसर की पात्रता परीक्षा है।
पांच दिसंबर तक चलेगी परीक्षा।
यूजीसी नेट की परीक्षा 20 नवंबर से शुरू होकर पांच दिसंबर तक चलेगी। मेरठ से करीब 15 हजार अभ्यर्थी नेट में सम्मिलित होंगे। नेट की 20 नवंबर, 21 नवंबर, 22 नवंबर, 24 नवंबर, 25 नवंबर, 26 नवंबर, 29 नवंबर और 30 नवंबर को परीक्षा है। दिसंबर में एक, तीन, चार और पांच दिसंबर को परीक्षा है। यह परीक्षा बहुविकल्पीय आधारित होगी।
पहला पेपर सभी के लिए अनिवार्य
चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में राजनीति विज्ञान के विभागाध्यक्ष प्रो. पवन शर्मा  बताया कि नेट में पहला पेपर सभी के लिए अनिवार्य होता है। जिसमें 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। दूसरा पेपर 100 नंबर को विषय आधारित होता है। नेट में बहुत से प्रश्न सीधे नहीं पूछे जाते हैं। अवधारणा आधारित प्रश्न रहते हैं। बहुत से प्रश्न परास्नातक स्तर पर पढ़े गए टापिक से भी आते हैं। गहराई से तैयारी करने वाले अभ्यर्थी इसमें निश्चित सफलता हासिल करेंगे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts