श्रम एवं सेवायोजन मंत्री श्री स्वामी प्रसाद मौर्या जी ने वितरित किये नियुक्ति पत्र

-  100 बालिकाओं को वितरित की गयीं साईकिल

मेरठ। मन में नौकरी पाने का उत्साह और नामी कंपनियों में सीधे साक्षात्कार का अवसर पाने की खुशी से खिलखिलाती युवाओं की भीड़ आज आईआईएमटी परिसर में आयोजित रोजगार मेले में उमड़ पड़ी। दो दिवसीय वृहद स्तरीय रोजगार मेले में आज 3543 युवाओं ने रजिस्ट्रेशन कराया जिनमें से 1557 अभ्यर्थियों का चयन विभिन्न कंपनियों द्वारा किया गया। श्रम एवं सेवायोजन मंत्री श्री स्वामी प्रसाद मौर्या जी द्वारा मंच से 30 युवाओं को नियुक्ति पत्र प्रदान किये गये। माननीय मंत्री जी के हाथों नियुक्ति पत्र पाकर युवाओं की खुशी दोगुनी हो गयी। श्रम एवं सेवायोजन मंत्री श्री स्वामी प्रसाद मौर्या जी रोजगार मेला एवमं आयोजित कार्यक्रम की विभा देखकर भूरी-भूरी प्रशंसा की।

में आईआईएमटी विश्वविद्यालय, गंगानगर, मेरठ के विशाल प्रांगण में दिनांक 17 नवंबर 2021 (गैर तकनीकी रिक्ति) तथा 18 नवंबर 2021 (तकनीकी रिक्ति) हेतु दो दिवसीय वृहद स्तरीय रोजगार मेला का आयोजन किया जा रहा है। रोजगार मेले के प्रथम दिन युवाओं की उमड़ी भीड़ ने मेला आयोजन को सफल बना दिया। रोजगार मेले में मंगलवार को 3543  अभ्यर्थियों ने गैर तकनीकी रिक्ति के लिये रजिस्ट्रेशन कराया। रोजगार मेले में आज 68 कंपनियों ने अभ्यर्थियों के साक्षात्कार लिये। चयन प्रक्रियाओं से गुजरने के बाद आज 1557 युवाओं का चयन विभिन्न कंपनियों द्वारा किया गया। रोजगार मेले में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए श्रम एवं सेवायोजन मंत्री श्री स्वामी प्रसाद मौर्या जी ने रोजगार मेला का शुभारंभ किया। माननीय मंत्री जी ने रजिस्ट्रेशन काउंटर पर जाकर जानकारी लेने के साथ साक्षात्कार के लिये आये अभ्यर्थियों से वार्ता भी की। 



आईआईएमटी समूह के चेयरमैन  योगेश मोहन गुप्ता व आईआईएमटी समूह के महाप्रबंधक  मयंक अग्रवाल  ने  मंत्री  स्वामी प्रसाद मौर्या  का स्वागत किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री  स्वामी प्रसाद मौर्या  ने रोजगार मेला  के शानदार आयोजन के लिये आईआईएमटी विश्वविद्यालय, क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय, मेरठ, राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, कौशल विकास मिशन के कर्मियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के निर्देशन में यूपी से बेरोजगारी दूर करने के लिये विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। मंत्री जी ने कहा कि रोजगार मेला आयोजन का उद्देश्य बेरोजगार युवाओं को नौकरी पाने का अवसर प्रदान करना है। इस उद्देश्य को पूरा करने में इस रोजगार मेला ने सफलता प्राप्त की है। 

माननीय मंत्री जी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान में रोजगार की आवश्यकताओं को पूरी करने में निजी क्षेत्र की महत्वपूर्ण भूमिका है। युवाओं को रूझान भी निजी क्षेत्र की ओर बढ़ रहा है जहां प्रतिभा और कड़ी मेहनत के बल पर वह तेजी से उन्नति प्राप्त कर सकते हैं। श्री स्वामी प्रसाद मौर्या जी ने कहा कि भाजपा सरकार के लगभग 4 साल में 5 लाख बेरोजगारों को नौकरी दी जा चुकी है। चुनाव आने से पहले इसमें एक लाख नौकरियां और बढ़ जायेंगी। पिछले 4.5 साल में 1 करोड़ 22 लाख से अधिक श्रमिकों का पंजीकरण कराया जा चुका है। वहीं 70 लाख श्रमिकों को विभिन्न योजनाओं में लाभान्वित किया गया है। आज 100 बच्चियों को साईकिल वितरित की जायेंगी। 

मंत्री  ने अधिकारियों से कहा कि वह नियुक्ति पत्र प्राप्त करने वाले युवाओं की काउंसलिंग कर यह सुनिश्चित करें की उन्हें नौकरी मिली है और वह कार्य कर रहे हैं। श्री स्वामी प्रसाद मौर्या जी ने युवाओं को प्रेरित करते हुए कहा कि कोई काम छोटा-बड़ा नहीं होता। सकारात्मक सोच लेकर आगे बढ़ें और कड़ी मेहनत और लगन से कार्य कर उन्नति प्राप्त करें। श्रम एवं सेवायोजन मंत्री श्री स्वामी प्रसाद मौर्या जी ने चयनित युवाओं को नियुक्ति पत्र प्रदान किये। मंत्री जी के हाथों से नियुक्ति पत्र पाकर अभ्यर्थियों के चेहरे खिल गये। मंत्री जी ने श्रमिक परिवारों की 100 बालिकाओं को साईकिल वितरित कर उनका उत्साहवर्धन किया।

इस अवसर पर आईआईएमटी समूह के चेयरमैन योगेश मोहनजी गुप्ता , आईआईएमटी समूह के एमडी मयंक अग्रवाल  सतवीर त्यागी , एडीएम सिटी दिवाकर सिंह , सहायक निदेशक सेवायोजन कार्यालय  शशिभूषण उपाध्याय , पूर्व एमएलसी हरपाल सैनी , आईआईएमटी विवि के कुलपति प्रो0 एचएस सिंह , उप श्रम आयुक्त  राजीव कुमार सिंह जी मंचासीन रहे। 

कार्यक्रम आयोजन में सेवायोजन कार्यालय से श्री विपिन कुमार सेवायोजन अधिकारी,  राजीव सपरा प्रधान सहायक तथा आईआईएमटी के मीडिया प्रभारी सुनील शर्मा, बनी सिंह चैहान का सहयोग रहा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts